Latest News उत्तर प्रदेश मऊ लखनऊ

घोसी लोकसभा सीट से कटा सांसद अतुल राय का टिकट, बसपा ने इस दिग्गज को घोषित किया प्रत्याशी


मऊ। घोसी लोकसभा सीट से सांसद अतुल राय का टिकट कट गया है। पांच दिन पूर्व कांग्रेस छोड़कर बसपा का दामन थामने वाले पूर्व सांसद बालकृष्ण चौहान को घोसी से बसपा ने प्रत्याशी घोषित किया है। यह निर्णय सोमवार को गृहस्थ प्लाजा में बसपा की जोन स्तर की बैठक में लिया गया। इसी के साथ घोसी लोकसभा में जंग शुरू हो गई है।

 

घोसी लोकसभा सीट से सपा ने राजीव राय को उम्मीदवार बनाया है। वहीं एनडीए गठबंधन ने कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर के बेटे अरविंद राजभर को प्रत्याशी बनाया है। बीते चार अप्रैल को बालकृष्ण चौहान कांग्रेस का दामन छोड़कर के हाथी पर सवार हो गए।

सोमवार को बसपा सुप्रीमो मायावती के निर्देश पर जोन इंचार्ज आजमगढ़ घनश्याम चंद्र खरवार ने प्रत्याशी की घोषणा की।

कौन हैं बालकृष्ण चौहान

वर्ष 1999 में बसपा से सांसद रह चुके हैं चौहान कई शिक्षण संस्थानों का संचालन करने वाले बालकृष्ण चौहान 1999 में वह पहली बार घोसी लोकसभा सीट से बसपा सांसद बने। वर्ष 2004 में वह सपा के चंद्रदेव प्रसाद राजभर से चुनाव हार गए थे।

2009 में उन्हें बसपा से टिकट मिलने की चर्चा थी, मगर ऐन वक्त पर दारा सिंह चौहान को टिकट दे दिया गया। 2012 में इन्हें पार्टी विरोधी गतिविधि के चलते बसपा से निष्कासित कर दिया गया। इसके बाद वह सपा में शामिल हो गए थे।

उन्होंने 2018 में सपा की सदस्यता छोड़कर वापस बसपा का दामन थाम लिया। सात मार्च 2019 को वह अपने समर्थकों के साथ लखनऊ में कांग्रेस में शामिल हो गए थे। अब वह कांग्रेस से नाता तोड़ बसपा में शामिल हो गए हैं।