पटना

पटना: सवा दो करोड़ बच्चों को 10 मार्च तक मिलेगी कृमि नियंत्रण की दवा : मंगल


पटना (आससे)। १० मार्च तक सवा दो करोड़ बच्चों को कृमि नियंत्रण की दवा मिलेगी। इसके लिए सभी जिलों में विशेष अभियान चलेगा। यह ऐलान आज स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने किया। उन्होंने बताया कि यह अभियान राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर चलेगा।

यह कार्यक्रम अरवल, भोजपुर, दरभंगा, गया, किशनगंज, लखीसराय, मधुबनी, नालंदा, नवादा, पूर्णिया, रोहतास, समस्तीपुर और वैशाली में सफलता पूर्वक चल रहा है शीघ्र ही शेष २५ जिलों में भी यह अभ्यिान चलेगा। कार्यक्रम के दौरान कोविड-१९ हेतु जारी सभी दिशा निर्देशों व जरूरी सुरक्षा उपायों का ध्यान रखते हुए आगनबाड़ी कार्यकर्ता एक से पांच वर्ष के बच्चों और स्कूल नहीं जाने वाले छह: से १९ वर्ष के बच्चों को गृह भ्रमण के माध्यम से कृमि नियंत्रण की दवा खिलायेगी।

साथ ही स्कूल जाने वाले बच्चों की दवा एलबेडाजोल की निर्धारित खुराक खिलायेंगे। उन्होंने बताया कि सितम्बर २०२० में आयोजि राष्ट्रीय मुक्ति दिवस कार्यक्रम के दौरान २५ जिलों में आशा कार्यकर्ताओं के द्वारा २.६६ करोड़ बच्चों को कृमि मुक्त करने में सफलता प्राप्त हुयी है। स्वास्थ्य शिक्षा तथा महिला एवं बाल विकास विभागों के बीच आयसी समन्वय से इस कार्यक्रम को संपादित किया जाता है।

जीविका और पंचायती राज विभाग का सक्रिय सहयोग इस कार्यक्रम को मिल रहा है। कार्यक्रम सहयोग इस कार्यक्रम को मिल रहा है। कार्यक्रम का मुख्य उदेश्य एक से १९ वर्ष के बच्चे तक पहुंच सुनिश्चित करना है। इस वर्ष समाज को स्वस्थ रखना जरूरी है। बच्चों को कृमि निरोधक उपचार प्रदान करने से बच्चे अधिक स्वस्थ रहेंगे और स्कूल जा सकेंगे आने वाले दिनों में उनकी आजीविकापार्जन बेहतर होगी।