पटना

पटना: पौने चार लाख शिक्षकों को मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन


  • वेतन निर्धारण को विस्तृत दिशा-निर्देश जल्द
  • माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने मांगा बढ़े हुए वेतन पर राशि का ब्यौरा

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के पौने चार लाख पंचायतीराज एवं नगर निकाय शिक्षकों तथा पुस्तकालयाध्यक्षों को चालू अप्रैल माह से बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा। इसके तहत एक अप्रैल को देय मूल वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

वर्धित दर से शिक्षकों तथा पुस्तकालयाध्यक्षों के वेतन निर्धारण के लिए वित्त विभाग के परामर्श से प्रशासी विभाग द्वारा विस्तृत दिशा-निर्देश अलग से निर्गत किया जाना है। इसकी प्रत्याशा में माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल सिंह ने गुरुवार को राज्य के सभी जिलों के जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) को निर्देश दिया है कि जिला परिषद एवं विभिन्न नगर निकायों में कार्यरत माध्यमिक, उच्च माध्यमिक शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के वेतन भुगतान हेतु वर्तमान वित्तीय वर्ष 2021-22 में वेतनादि मद की राशि की अधियाचना 10 अप्रैल तक उपलब्ध करायें।

अधियाचना के जरिये एक अप्रैल को देय वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि सहित वर्तमान वित्तीय वर्ष अंतर्गत आवश्यक राशि का ब्यौरा मांगा गया है। इसके लिए जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) को फॉर्मेट जारी किये गये हैं। फॉर्मेट में जिला परिषद माध्यमिक, उच्च माध्यमिक शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों की कुल संख्या तथा एक अप्रैल को देय वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि सहित वर्तमान वित्तीय वर्ष अंतर्गत आवश्यक राशि, नगर परिषद माध्यमिक, उच्च माध्यमिक शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों की कुल संख्या तथा एक अप्रैल को देय वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि सहित वर्तमान वित्तीय वर्ष अंतर्गत आवश्यक राशि, नगर पंचायत माध्यमिक, उच्च माध्यमिक शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों की कुल संख्या तथा एक अप्रैल को देय वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि सहित वर्तमान वित्तीय वर्ष अंतर्गत आवश्यक राशि तथा नगर निगम माध्यमिक, उच्च माध्यमिक शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों की कुल संख्या तथा एक अप्रैल को देय वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि सहित वर्तमान वित्तीय वर्ष अंतर्गत आवश्यक राशि का उल्लेख किया जाना है।

जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) को दिये गये निर्देश की प्रति जिला शिक्षा पदाधिकारियों को भी दी गयी है।