पटना

147 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लेकर पटना आया एयरफोर्स का प्लेन


सरकारी कोविड अस्पतालों में लगेंगे सभी

पटना (आससे)।  मंगलवार सुबह 147 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पटना एयरपोर्ट पहुंचे। इसे एयरफोर्स की स्पेशल एयरक्राफ्ट से दिल्ली से पटना लाया गया है। पटना एयरपोर्ट पर फ्लाइट के पहुंचते ही बहुत सावधानी के साथ एक-एक करके सारे नए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को उतारा गया। फिर उसे बिहार सरकार के बताए जगह पर भेज अलग-अलग गाडिय़ों में लोड कर पहुंचा दिया गया। जल्द ही सभी कंसंट्रेटर को बिहटा स्थित इएसआईसी हॉस्पिटल, आईजीआईएमएस ,पीएमसीएच  और एनएमसीएच के साथ ही दूसरे सरकारी कोविड हॉस्पिटल्स में लगाया जाएगा।

कंसंट्रेटर के आने से ऑक्सीजन की कमी काफी हद तक दूर हो पाएगी। कोरोना पीडि़त और उनके परिवार कालाबाजारियों के चंगुल से बच सकेंगे। पटना समेत पूरे राज्य में कोरोना पीडि़तों की संख्या काफी अधिक है। इसमें बहुत सारे ऐसे मरीज हैं, जिनका ऑक्सीजन लेवल घट जा रहा है। उन्हें बेहतर इलाज के साथ ही ऑक्सीजनसपोर्ट की जरूरत पड़ रही है। यही वजह है कि बिहार में ऑक्सीजन की डिमांड काफी बढ़ गई। इसका फायदा प्राइवेट हॉस्पिटल से लेकर कालाबाजारी करने वाले लोग तक जमकर उठा रहे हैं।

कालाबाजारी द्वारा इस स्थिति का फायदा उठाने का ठोस सबूत पिछले दो दिनों में ईओयू की तरफ से की गई ताबड़तोड़ काररवाई है। इस कार्रवाई ने 1 लाख से भी अधिक दाम पर ऑक्सीजन गैस बेचने वाले शातिर हर्ष को पकड़ा। इससे पहले रेमडेसिविर की कालाबाजारी करने वाले तीन लोग पकड़े गए।