पटना

गोपालगंज: बिहार में शराब की बड़ी खेप सप्लाई करने वाला चढ़ा पुलिस के हत्थे, पांच दिनों के रिमांड पर उगलेगा कई राज


गोपालगंज। बिहार में शराब की बड़े पैमाने पर सप्लाई करने वाला सप्लायर को गोपालगंज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। गोपालगंज पुलिस ने हरियाणा के झझर निवासी मंजीत कुमार को गिरफ्तार कर शराब और शराब कारोबारियों को बड़ा चोट पहुंचाई है। फिलहाल पुलिस गिरफ्तार शराब की सप्लायर को कोर्ट में पेश किया गया जहां पांच दिनों की रिमांड पर भेज दिया गया है।

दरअसल शराब के बड़े सिंडीकेट का उद्भेदन करने के लिए पुलिस अधीक्षक आनंद कुमार ने अपने कार्यालाय कक्ष में एक प्रेस वार्ता आयोजित की। इस दौरान उन्होंने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 11 जून को कुचायकोट थाना पुलिस ने  एन॰ एच॰-27 नरहवा शुकुल लाईन होटल के पास से एक दस चक्का ट्रक से 3492 लीटर चण्डिगढ़ निर्मित अंग्रेजी शराब बरामद किया गया जो अरूणाचल प्रदेश जा रहा था। इस दौरान चालक एवं खलासी को गिरफ्तार किया गया था।

चालक और खलाशी के निशानदेही पर बिहार मद्य निषेध एवं उत्पाद अधिनियम  के तहत  चार लोगो पर  नामजद एवं अन्य अज्ञात के विरूद्ध मामला दर्ज किया गया था। इस कांड में अवैध शराब के आपूर्तिकर्ता गिरोह तथा प्राप्तकर्ता गिरोह का उदभेदन के लिए एक टीम गठित की गई। गठित टीम में कुचायकोट और गोपालपुर थानाध्यक्ष एवं कांड के अनुसंधानकर्ता अरूण कुमार के अलावे गोपालपुर थाना की एक विशेष अनुसंधानक दल (SIT) गठित किया गया और त्वरित कर्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

गठित टीम द्वारा कांड के प्राथमिकी अभियुक्त एवं बरामद शराब के आपूर्तिकर्ता हरियाणा झझर जिले के भापरौंदा गाँव निवासी जयचंद के 42 वर्षीय पुत्र मंजीत कुमार गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार आरोपी मंजीत को टीम ने गोपालगंज लेकर आई जहां सिविल कोर्ट में पेश कर पांच दिन की रिमांड की मांग की। कोर्ट द्वारा पांच दिन के रिमांड पर भेज दिया गया। पुलिस कप्तान ने बताया कि अभियुक्त मंजीत कुमार वर्ष-2016 से ही हरियाणा में शराब ठेकेदारों से पेटी कॉन्ट्रैक्टर पर शराब दुकान लेकर शराब बेचने का कारोबार करता है और भापरौदा में तीन शराब दुकान वर्तमान में चलाता है।

यह बिहार में शराबबन्दी के बाद से ही अवैध रूप से शराब की आपूर्ति कर रहा है और इसके द्वारा अकुत सम्पति अर्जित करने की बात का भी पता चली है। हाल ही में इसके द्वारा एक फॉरचुनर गाड़ी खरीदने का भी पता चला है और इसका बैंक खाता नम्बर की भी जानकारी मिली है, जिसमें शराब कारोबारियों से पैसा लेन-देन होने की बात इसने स्वीकार किया है। इसके द्वारा अवैध सम्पति अर्जित किये जाने और बैंक खाता में शराब कारोबारियों से लेन-देन के बिन्दु पर अनुसंधान किया जा रहा है।

इस अपराधी के अन्य कांडों में भी संलिप्तता संभावित है, जिसके संबंध में भी गहन अनुसंधान किया जा रहा है और इसको पुलिस रिमाण्ड पर लेकर इन सारे बिन्दुओं पर पूछताछ और अनुसंधान किया जायेगा तथा अवैध शराब बेचकर कमाई गई सम्पति की पहचान कर PMLA के तहत प्रस्ताव समर्पित करा उसकी जब्ती की कार्यवाही की जायेगी।