Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

जब सुप्रीम कोर्ट में कपिल सिब्बल ने जजों के सामने कहा-भगवान हम सभी की रक्षा करें


  • नई दिल्ली,: कोरोना महामारी के चलते देश में अधिकांश कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई हो रही है। सुप्रीम कोर्ट भी पिछले कई महीनों से वर्चुअली सुनवाई कर रहा है। लेकिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान जजों और वकीलों को कई बार तकनीकी परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है। सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति विनीत सरन और न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी की अदालत में मंगलवार को ऐसी ही दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ़्टवेयर में कई तकनीकी कमियों के चलते ने वर्चुअली सुनवाई प्रभावित हुई।

अमरावती की सांसद नवनीत कौर द्वारा दायर एक याचिका की सुनवाई के दौरान इतनी दिक्कतें सामने आ गई किं, न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी वर्चुअली सुनवाई से लॉग आउट हो गए और कार्यवाही में शामिल होने में असमर्थ रहे। इस सुनवाई में सीनियर वकील कपिल सिब्बल, मुकुल रोहतगी भी शामिल थे। इन्हें भी वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग प्रणाली में गड़बड़ियों का सामना करना पड़ा।

लगातार हो रही दिक्कतों के चलते कपिल सिब्बल ने यहां तक कह दिया कि, अगर सुप्रीम कोर्ट में भी संचार प्रणाली काम नहीं कर रही है, तो भगवान हम सभी की रक्षा करें। न्यायमूर्ति सरन ने वकीलों से कहा कि वह ‘सिस्को’ फोन पर न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं, जो न्यायाधीशों के बीच सीधी ऑडियो लाइन है, लेकिन उन्होंने कहा कि ऑडियो और वीडियो लाइनें से उनका संपर्क नहीं हो रहा है।