पटना

बिहारशरीफ: शिक्षकों का नियोजन 13 अगस्त तक कर लिया जायेगा पूरा


काउंसेलिंग के लिए तिथि और स्थान किया गया तय

बिहारशरीफ (आससे)। शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया आगे बढ़ चली है। इसके तहत नियोजन संबंधित गतिविधि की तिथि ऐलान की गयी है। जिले में औपबंधिक मेधा सूची 08 जुलाई तक तैयार कर लिया जायेगा। जबकि इस मेधा सूची का नियोजन समिति द्वारा अनुमोदन 10 जुलाई तक करा लेना है। सूची का प्रकाशन 12 जुलाई तक कर दिया जाना है, जिस पर 28 जुलाई तक आपत्तियां ली जायेगी। आपत्तियों का निराकारण 30 जुलाई तक किया जाना है और मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन 31 जुलाई तक करना है।

मेधा सूची के अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्रों का जांच और मिलान 04 अगस्त से 06 अगस्त तक किया जायेगा। जबकि जिला परिषद्, शहरी निकाय के नियोजन समिति द्वारा मेधा सूची का अनुमोदन 10 अगस्त तक को कर लिया जायेगा। नियोजन इकाई द्वारा मेधा सूची का सार्वजनिकीकरण 12 अगस्त को किया जायेगा और फिर रोस्टर बिंदू के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची तथा विद्यालयवार एवं विषयवार रिक्ति का जिला के एनआईसी के वेबसाइट पर प्रकाशन 13 अगस्त तक कर दिया जाना है। माध्यमिक शिक्षा के निदेशक गिरिवर दयाल सिंह ने इस आशय का पत्र निर्गत किया है।

इधर दूसरी ओर नियोजन की अगली कड़ी में जिला शिक्षा पदाधिकारी नालंदा द्वारा 11 जून से 25 जून तक दिव्यांगजन अभ्यर्थियों का आवेदन प्राप्त नहीं हुआ है वैसे नगर निकाय, प्रखंड एवं पंचायत नियोजन इकाई का काउंसेलिंग किये जाने की तिथि तय की गयी है। इसके तहत नगर निकाय के नगर परिषद् हिलसा के वर्ग 1 से 4 एवं 6 से 8 तक के लिए काउंसेलिंग नालंदा कॉलेजिएट स्कूल में 5 जुलाई को और नगर पंचायत राजगीर के वर्ग 6 से 8 तक के लिए काउंसेलिंग उक्त तिथि और उक्त स्थल पर हीं किया जायेगा।

जबकि प्रखंड नियोजन इकाई में चंडी एवं बिंद में वर्ग 6 से 8 तक का काउंसेलिंग 07 जुलाई को कॉलेजिएट उच्च विद्यालय में होना है। पंचायत नियोजन इकाईयों के लिए 12 जुलाई को संबंधित प्रखंड मुख्यालय में काउंसेलिंग की तिथि तय की गयी है।