पटना

शिक्षा विभाग ने जिलों से मांगी सेकेंडरी-प्लसटू शिक्षकों की रिक्तियां


      • शिक्षा विभाग का होगा अपना कॉल सेंटर
      • इंटर की पढ़ाई शुरू होने के 15 दिनों के बाद नीचे की कक्षाओं पर विचार
      • प्राइवेट स्कूलों ने कहा, 9वीं-10वीं कक्षा भी खुले

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के सरकारी विद्यालयों में 31 दिसंबर, 2020 तक की माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की विषयवार रिक्तियां एवं छठे चरण की नियुक्ति के लिए विज्ञापित रिक्तियां शिक्षा विभाग ने जिलों से मांगी है।

इस बाबत माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल सिंह द्वारा सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं। निर्देश में 31 दिसंबर, 2020 तक की माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की विषयवार रिक्तियां एवं छठे चरण की नियुक्ति के लिए विज्ञापित रिक्तियों का ब्यौरा बुधवार तक उपलब्ध कराने को कहा गया है। ब्यौरा फॉर्मेट में मांगा गया है। इसके लिए जिला शिक्षा पदाधिकारियों को फॉर्मेट भी उपलब्ध कराये गये हैं।

शिक्षा विभाग का होगा अपना कॉल सेंटर

शिक्षार्थियों, शिक्षकों एवं अभिभावकों की समस्याओं के निराकरण के लिए शिक्षा विभाग का अपना कॉल सेंटर होगा। दस सीटर कॉल सेंटर को हेल्प डेस्क सिस्टम एवं अन्य सुविधाओं के साथ शिक्षा विभाग को सेवा प्रदान करने के लिए एक एजेंसी का चयन किया जाना है। इसके लिए तकनीकी समिति एवं वित्तीय समिति गठित की गयी है। इसके अध्यक्ष शिक्षा विभाग के निदेशक (प्रशासन)-सह-अपर सचिव सुशील कुमार बनाये गये हैं।

उप निदेशक (प्रशासन) श्रीमती रेखा कुमारी, उप सचिव-सह-आंतरिक वित्तीय सलाहकार अरशद फिरोज, जन शिक्षा के उप निदेशक-सह-बिहार विकास मिशन के नोडल पदाधिकारी योगेश कुमार, सहायक आंतरिक वित्तीय सलाहकार उपेंद्र कुमार सिंह एवं विशेषज्ञ भास्कर कुमार मंडल समिति के सदस्य बनाये गये हैं।

इंटर की पढ़ाई शुरू होने के 15 दिनों के बाद नीचे की कक्षाओं पर विचार

राज्य में अगर स्थिति सामान्य रही, तो स्कूलों में 11वीं के नीचे की कक्षाओं की पढ़ाई भी जल्द शुरू हो जायेगी। इस पर पंद्रह दिनों बाद निर्णय होगा। यह संकेत शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने दिया है। इस बाबत उन्होंने अपने ट्विट किया है। इस बीच शिक्षा विभाग के उच्चपदस्थ सूत्रों के अनुसार 10वीं और उसके  नीचे की कक्षाओं की पढ़ाई के लिए स्कूलों को खोलने के पहले उसकी तैयारी होगी। इसके लिए गाइडलाइन जारी होंगे।

प्राइवेट स्कूलों ने कहा, 9वीं-10वीं कक्षा भी खुले

प्राइवेट स्कूलों के संचालकों ने कहा है कि पढ़ाई के लिए 9वीं एवं 10वीं कक्षा भी खोले जायें।  प्राइवेट स्कूलों का संगठन ‘बिहार पब्लिक स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन, ने सरकार से कहा है कि स्कूलों में 9वीं एवं 10वीं कक्षा की पढ़ाई तत्काल प्रभाव से शुरू की जाय। उसके एक सप्ताह बाद 6ठी से 8वीं कक्षा एवं पंद्रह दिनों बाद 5वीं तक की कक्षाओं की पढ़ाई भी शुरू करायी जाय। एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. डी. के. सिंह, उपाध्यक्ष डॉ. एस. एम. सोहेल एवं सचिव प्रेम रंजन ने सरकार से आग्रह किया है कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए बनाये गये सुरक्षा मानकों के तहत स्कूलों को अविलम्ब खोला जाना चाहिये। स्कूल नहीं खुलने से बच्चे, शिक्षक, अभिभावक सभी परेशान हैं।