पटना

पटना: बालू की किल्लत होगी दूर खुली बिक्री जल्द होगी शुरू


      • 16 जिलों में संपर्क पदाधिकारी नियुक्त
      • जब्त बालू की होगी खुली बिक्री

(आज समाचार सेवा)

पटना। पूरा बिहार बालू की किल्लत से जुझ रहा है। निर्माण परियोजनाएं प्रभावित हो रही है। लोगों को घर बनाना उसके बस के बाहर की बात हो गयी है। अब सरकार ने खनिज विकास निगम के माध्यम से बालू की विक्री शुरू करने जा रही है। सभी जिलों में के भंडारण लाइसेंसधारियों को बालू की विक्री के लिए अधिकृत करने जा रही है। जहां के भंडारण लाइसेंसधारी नहीं है वहां नयी नियुक्ति की जायेगी।

खान एवं भूतत्व विभाग ने राज्य के १६ जिलों में बालू की विक्री शुरू करेगी। आम लोगों को बालू मिलने में कठिनाई होने पर विभागीय संपर्क पदाधिकारी नियुक्त करते हुए उसकी सूची जारी की है। विभाग का कहना है कि राज्य में पांच हजार सीएफटी बालू की जरूरत है, परंतु वर्तमान में १६.५ हजार सीएफटी बालू उपलब्ध है।

जिन अधिकारियों को संपर्क पदाधिकारी के रुप में अधिकृत किया गया है उनमें अरवल के लिए प्रमोद कुमार, औरंगाबाद के लिए पंकज कुमार, बांका के लिए अखलाक हुसैन, बेगूसराय के लिए उपेंद्र पासवान, भागलपुर के लिए अखलाक हुसैन, भोजपुर के लिए आनंद प्रकाश, जमुई के लिए निधि भारती, जहानाबाद के लिए अरुण कुमार चौधरी, मुंगेर के लिए गोपाल साह, नालंदा के लिए मुकेश कुमार, नवादा के लिए मुकेश कुमार, पटना के लिए सुरेंद्र प्रसाद सिन्हा, रोहतास के लिए संजय कुमार, सारण के लिए शिवचंद्र प्रसाद, शेखपुरा के लिए उमेश चौधरी तथा वैशाली के लिए जयप्रकाश सिंह हैं।