पटना

बेगूसराय: लंबे समय से अनुपस्थित शिक्षकों का विवरण उपलब्ध कराएं विद्यालय प्रधान : डीपीओ


बेगूसराय (आससे)। लंबे समय से अनुपस्थित एवं त्यागपत्र देकर अन्यत्र जा चुके शिक्षक-शिक्षिका के संबंध में अपने नियोजन इकाई को अवगत कराने का आदेश जिले के सभी स्तर के विद्यालय प्रधान को दिया गया है। जो भी विद्यालय प्रधान इस तरह की जानकारी नियोजन इकाई को नहीं देते हैं तो उन पर कार्रवाई भी हो सकती है। मिली जानकारी के अनुसार शिक्षक-शिक्षिकाओं का सही विवरण उपलब्ध नहीं होने के कारण कई तरह की कठिनाई स्थापना विभाग को उठाना पड़ रहा है। इसी को लेकर डीपीओ रविंद्र साहू ने पत्र प्रेषित करते हुए पत्रांक 4195 के माध्यम से सभी स्तर के विद्यालय प्रधान को इसकी जानकारी दी है।

बताते चलें कि जिले में कुछ ऐसी भी नियोजन इकाई है जिनके पास त्यागपत्र दे चुके शिक्षक-शिक्षिका का विवरण उपलब्ध नहीं है। वही लंबे समय से अनुपस्थित चल रहे शिक्षकों की भी विवरण नहीं उपलब्ध होने के कारण कई तरह की समस्याएं शिक्षा विभाग को हो रही है। बताते चलें कि स्थापना विभाग को प्राप्त डाटा के अनुसार 245 शिक्षक शिक्षिकाएं त्यागपत्र दे चुके हैं। तो वही 1517 शिक्षकों की दस्तावेज विभाग के पास उपलब्ध नहीं थे। वैसे 1517 शिक्षकों का डाटा पोर्टल पर उपलब्ध कराया गया है।  जिनके दस्तावेज उपलब्ध नहीं है।

वहीं डीपीओ रविंद्र साहू स्थापना के पदभार ग्रहण करने के बाद एक्शन मोड में दिख रहे हैं। इससे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि फर्जी शिक्षकों पर नकेल कसने की तैयारी स्थापना डीपीओ ने कर ली है। अब देखना दिलचस्प होगा कि कितने फर्जी शिक्षकों पर कार्रवाई हो पाती है। फिलहाल डीपीओ की कार्यशैली देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि फर्जी शिक्षकों से संबंधित मामले हो या वेतन भुगतान से संबंधित मामलों में गति देने का कार्य किया जा रहा है।