News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

किसान आंदोलन स्थगित: राकेश टिकैत ने बताया कि कितने समय में खाली हो जाएगा यूपी गेट


नई दिल्ली, । भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि किसान आंदोलन फिलहाल स्थगित किया गया है। अभी ये आंदोलन खत्म नहीं किया गया है। सिंघु बार्डर पर चल रही संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक खत्म होने के बाद कमेटी के नेताओं ने मीडिया से बात की। राकेश टिकैत ने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा किसानों के हित के लिए शुरू से काम कर रहा था वो है और रहेगा। अभी सरकार ने हमारी मांगें मान ली है तो हम आंदोलन स्थगित करके अपने घरों को लौट रहे हैं। जनवरी में इसकी समीक्षा होगी यदि मांगें पूरी न हुई तो किसान फिर से आंदोलन कर सकता है। सरकार को इससे अवगत करा दिया गया है।

यूपी बार्डर खाली किए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि किसानों ने अपने सामान बांधने शुरू कर दिए हैं, 11 दिसंबर से वो अपने घरों को लौटने लगेंगे, इसमें तीन से चार दिन का समय लग जाएगा। कुछ किसानों ने पहले से ही अपने सामान बांध रखे हैं मगर ये माना जा रहा है कि पूरी तरह से सड़क को खाली करने में तीन से चार दिन का समय अवश्य लग जाएगा। यूपी गेट पर जितने एरिया में टेंट आदि लगे हुए थे उन सभी को हटाने में समय लगेगा, किसानों ने अपने-अपने टेंट खोलने शुरू कर दिए हैं। इसके अलावा अन्य काफी चीजें हैं जिनको हटाने में इतना समय जरूर लग जाएगा।

मालूम हो कि आंदोलन की शुरूआत में इन जगहों पर सैकड़ों किसानों के लिए लंगर लगा करते थे, उनके लिए यहीं पर खाना बनता था, ठंड के दिनों में गर्म चाय, दूध आदि दिए जाते थे। खाना बनाने आदि के सामान भी यहां बहुतायत में रखे हुए हैं इसके अलावा हर मौसम से निपटने के लिए भी तमाम तरह के सामान रखे गए थे, उन सभी को यहां से सकुशल हटाना है। ऐसे में ये माना जा रहा है कि इन सभी सामानों को हटाने में तीन से चार दिन का समय तो लग ही जाएगा। इसीलिए ये उम्मीद है कि यूपी गेट तीन से चार दिनों में पूरी तरह से खाली हो पाएगा।