पटना

पटना: 45,852 प्रधानाध्यापकों व प्रधान शिक्षकों की नियुक्ति की तैयारी शुरू


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। प्रारंभिक और हाईस्कूलों में 45852 प्रधानाध्यापक और प्रधान शिक्षक नियुक्ति को लेकर बुधवार को शिक्षा विभाग और बिहार लोक सेवा आयोग के अधिकारियों की बैठक हुई। यह बैठक इसलिए हुई, ताकि नियुक्ति प्रक्रिया में किसी प्रकार की कानूनी अड़चन न आये।

बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष आर. के. महाजन की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में शिक्षा विभाग से कहा गया कि आरक्षण रोस्टर के हिसाब से ही रिक्ति दें। आयोग ने शिक्षा विभाग को भरोसा दिया कि प्राथमिकता के आधार पर प्रधानाध्यापक और प्रधान शिक्षक की बहाली के लिए आवेदन लेने से लेकर परीक्षा आयोजित कर रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा।

शिक्षा विभाग ने आयोग को बताया कि जिलों से रिक्ति आ चुकी है। विभाग जल्द इसे कंपाइल कर रिक्ति भेज देगा। सिलेबस पर भी चर्चा हुई। प्रधान शिक्षक के लिए डीएलएड और बीएड, जबकि प्रधानध्यापक के लिए बीएड और एमएड से जुड़े सवाल होंगे। हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामान्य अध्ययन और शिक्षक एप्टीट्यूट से जुड़े प्रश्न भी होंगे।

हालांकि, इसके लिए आवेदन लेने के समय ही बीपीएससी अलग से परीक्षा में पूछे जाने वाले विषयों की जानकारी देगा। दोनों पदों की बहाली के लिए 150-150 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक के होंगे। 0.25 प्रतिशत निगेटिव मार्किंग होगी। यानी चार प्रश्न के गलत उत्तर देने पर एक अंक कटेंगे। दो घंटे की परीक्षा होगी। प्राथमिक विद्यालय में 40 हजार से अधिक प्रधान शिक्षक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 5 हजार से अधिक प्रधानाध्यापक नियुक्ति के लिए अलग-अलग परीक्षा होगी।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि प्रधानाध्यापक और प्रधान शिक्षक बहाली में किसी तरह की कानूनी अड़चन नहीं आये, इसलिए पहले ही सभी बिंदुओं को पूरा कर लिया जाये। इसी संबंध में आयोग से जानकारी ली गयी। जिलों से रिक्ति आ गयी है। जल्द आयोग को रिक्ति भेज दी जायेगी। बैठक में माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार, प्राथमिक शिक्षा निदेशक अमरेंद्र प्रसाद सिंह एवं आयोग के परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार सहित सभी संबंधित अधिकारी शामिल थे।