News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

अग्निपथ योजना के तहत वायु सेना में 24 जून से शुरू होगी भर्ती, सेना प्रमुख ने युवाओं से की यह अपील


नई दिल्ली, । सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने शुक्रवार को अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के खिलाफ हो रहे विरोध को लेकर युवाओं से खास अपील की है। मनोज पांडे ने युवाओं से उपद्रव न करने और योजना का लाभ उठाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि 2022 में ‘अग्निपथ’ योजना के तहत ऊपरी आयु सीमा को 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष करने का सरकार का निर्णय उन युवाओं को अवसर प्रदान करेगा जो सेना में शामिल होने की तैयारी कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने यह घोषणा की है कि भारतीय वायु सेना के लिए भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी। 

‘अग्निवीर’ के रूप में सेना में आने को कहा

थल सेनाध्यक्ष ने युवाओं से भारतीय सेना में ‘अग्निवीर’ के रूप में शामिल होने के अवसर का लाभ उठाने का भी आह्वान किया। सेना प्रमुख ने एक बयान में कहा, “सरकार का फैसला 2022 के भर्ती प्रक्रिया के लिए भर्ती की प्रवेश आयु को बढ़ाकर 23 साल करने के लिए एकमुश्त छूट देने का निर्णय प्राप्त हुआ है।” “यह निर्णय हमारे कई युवा, ऊर्जावान और देशभक्त युवाओं के लिए एक अवसर प्रदान करेगा, जो COVID-19 महामारी के बावजूद, भर्ती में शामिल होने की तैयारी कर रहे थे।

जल्द पूरी प्रक्रिया की होगी घोषणा

जनरल पांडे ने आगे कहा कि भर्ती प्रक्रिया का कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा। हम अपने युवाओं से भारतीय सेना में अग्निवीर के रूप में शामिल होने के इस अवसर का लाभ उठाने का आह्वान करते हैं।

जगह-जगह हो रहा विरोध

बता दें कि देश के कई राज्यों में ‘अग्निपथ’ योजना का विरोध लगातार बढ़ता जा रहा है। यूपी, बिहार, हरियाणा और राजस्थान समेत कई राज्यों में इस योजना के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन हो रहा है। बिहार में तो प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों की कई बोगियों में आग तक लगा दी है। वहीं हरियाणा के पलवल में भी जबरदस्त हिंसा देखने को मिली है।

अग्निपथ योजना क्या है

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा सेना भर्ती की इस नई अग्निपथ योजना के तहत इस वर्ष 46 हजार युवाओं को सहस्त्र बलों में शामिल किया जाना है। यह भर्ती संविदा आधारित होगी, जो कि चार साल के लिए होगी। भर्ती किए गए युवाओं को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा। पहले अग्निवीरों की उम्र 17 से 21 वर्ष के बीच थी हालांकि कड़े विरोध के बाद सरकार ने इस साल इसकी अधिकतम आयु सीमा 23 साल कर दी है। इसमें 30 से 40 हजार प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा तो वहीं भर्ती हुए 75 फीसद युवाओं को नौकरी छोड़नी पड़ेगी और 25 फीसदी को सेना में आगे मौका मिलेगा।