Latest News उत्तर प्रदेश प्रयागराज राष्ट्रीय लखनऊ

अतीक अहमद से मुक्त कराई गई जमीन पर सरकारी योजना के तहत बनाए जा रहे फ्लैट


प्रयागराज : लूकरगंज में माफिया अतीक अहमद के कब्जे से मुक्त कराई जमीन पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए जा रहे 76 फ्लैटों के लिए जिन लोगों ने आवेदन किया था, उसका सत्यापन डूडा की ओर से पूरा कर लिया गया है। फ्लैट के लिए 6030 लोगों ने आनलाइन आवेदन किया था। इनमें 5127 लोग अपात्र पाए गए।

सत्यापन के अनुसार, महज 903 लोग ही पात्रता की सूची में शामिल हो पाए हैं। लाटरी के माध्यम से इनको फ्लैट आवंटित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। पीएम आवास योजना के तहत बनाए जा रहे फ्लैटों की बिक्री के लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण की ओर से जून में आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू की गई थी। एक माह तक आवेदन लिया गया।

डूडा की ओर से दो माह पहले आवेदन करने वालों का भौतिक सत्यापन कराया गया, जिसमें 5127 लोग अपात्र हो गए हैं। आवेदनों के सत्यापन के पूर्व एक फ्लैट के लिए लगभग 80 दावेदार थे। लेकिन, सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब एक फ्लैट के लिए लगभग 12 दावेदार हैं।

माफिया की जमीन गरीबों का आशियाना हो इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भूमि पूजन किया था। उस दौरान 18 माह में फ्लैट तैयार करने का दावा पीडीए की ओर से किया गया था। लेकिन, निर्धारित समय पूरा होने के दो माह बावजूद अभी तक पीएम आवास नहीं तैयार हो पाया है। पीडीए सचिव अजीत कुमार सिंह का कहना है कि अगले माह से स्वीकृत किए गए आवेदन के अनुसार आवंटन प्रक्रिया शुरू की जाएगी।