News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

अध्यक्ष चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की गाइडलाइंस, उम्मीदवारों के लिए प्रचार नहीं कर सकते पार्टी पदाधिकारी


नई दिल्ली, । अध्यक्ष चुनाव से पहले कांग्रेस ने सोमवार को चुनाव के लिए दिशा-निर्देश जारी किए, जिसमें पार्टी पदाधिकारियों को उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने से रोक दिया गया। कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि जो लोग किसी भी उम्मीदवार का समर्थन करना चाहते हैं, उन्हें पहले अपने संगठनात्मक पद से इस्तीफा देना होगा। पार्टी ने कहा कि मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर अपनी व्यक्तिगत हैसियत से कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ रहे हैं।

 

प्रचार करने के लिए संगठनात्मक पद से देना होगा इस्तीफा

(CLP) के नेता, फ्रंटल संगठनों के प्रमुख, विभागों के प्रमुख, प्रकोष्ठ और सभी आधिकारिक प्रवक्ता “के लिए या उसके खिलाफ प्रचार नहीं करेंगे। एआईसीसी महासचिव / प्रभारी, सचिव, संयुक्त सचिव, प्रदेश कांग्रेस कमेटी (PCC) के अध्यक्ष, कांग्रेस विधायक दल (CLP) के नेता, फ्रंटल संगठनों के प्रमुख, विभागों के प्रमुख, प्रकोष्ठ और सभी आधिकारिक प्रवक्ता “के लिए या उसके खिलाफ प्रचार नहीं करेंगे।

अगर वे किसी उम्मीदवार का समर्थन करना चाहते हैं, तो उन्हें पहले अपने संगठनात्मक पद से इस्तीफा देना होगा, उसके बाद वे प्रचार प्रक्रिया में भाग लेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मतदान 17 अक्टूबर को होगा। मतों की गिनती 19 अक्टूबर को होगी और परिणाम उसी दिन घोषित किए जाएंगे। चुनाव में 9,000 से अधिक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (PCC) के प्रतिनिधि मतदान करेंगे।

 

कांग्रेस ने सभी PCC अध्यक्षों से कहा कि वे संबंधित राज्यों की अपनी यात्राओं के दौरान उम्मीदवारों के प्रति शिष्टाचार का परिचय दें। इसमें कहा गया है कि जो उम्मीदवार PCC प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित करना चाहते हैं, वे पीसीसी अध्यक्ष के लिए बैठक हॉल, कुर्सियों और अन्य सार्वजनिक उपकरणों की व्यवस्था करेंगे।

उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करेगी कांग्रेस

“हालांकि, PCC अध्यक्ष द्वारा अपनी व्यक्तिगत क्षमता में ऐसी कोई बैठक नहीं बुलाई जा सकती है,” यह चेतावनी दी गई है। बैठक आयोजित करना प्रस्तावक या चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के समर्थकों का काम है, चुनाव के दौरान, कांग्रेस ने कहा, कोई भी उम्मीदवार मतदाताओं को लाने के लिए वाहनों का उपयोग नहीं कर सकता है और न ही किसी “अवांछित पैम्फलेटियरिंग” या किसी अन्य प्रकार के प्रकाशन प्रचार का सहारा ले सकता है।

 

पार्टी ने चेतावनी दी, “इन प्रक्रियाओं के उल्लंघनकर्ता उम्मीदवारों के चुनाव को अमान्य कर देंगे और उन्हें अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए उत्तरदायी बनाएंगे।” इसने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए अत्यंत सावधानी बरती जानी चाहिए कि किसी भी उम्मीदवार के खिलाफ कोई दुर्भावना अभियान न हो। इससे पार्टी का अपमान होगा। चुनाव प्रक्रिया की संवेदनशीलता को किसी भी कीमत पर बरकरार रखा जाना चाहिए।”

एक ट्वीट में, थरूर ने कहा कि वह संगठन के अध्यक्ष चुनाव पर पार्टी के मुख्य चुनाव प्राधिकरण की घोषणा का स्वागत करते हैं। एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रोफेशनल्स कांग्रेस के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया है।