News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

अपना प्रस्ताव लेकर आएं किसान संगठन, हम बातचीत के लिए तैयार- कृषि मंत्री


  • Farmers Protest: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह (Union Minister Narendra Singh Tomar) तोमर ने कहा कि अगर किसान संगठनों को सरकार से बातचीत का प्रस्ताव स्वीकार नहीं है तो वो अपना प्रस्ताव लेकर आएं. उन्होंने आज शुक्रवार को न्यूज एजेंसी एएनआई से ये बात कही. उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध है. जहां तक किसान यूनियन (Farmers Union) का सवाल है. उनकी आपत्ति है. पूरे देश के बहुसंख्यक किसान इस सुधार के साथ खड़े हैं. इसके बावजूद भी यूनियन के प्रति भारत सरकार पूरी तरह संवेदनशील है.

कृषि मंत्री ने कहा कि हमने उनसे लगातार बात की है. अपना प्रस्ताव भी दिया है. उन्होंने उस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया तो हमने कहा है कि आपका क्या प्रस्ताव है? आप लेकर आएं तो चर्चा करेंगे. बात किस पर करनी है? बात का विषय होगा तो चर्चा होगी ना?

इस बीच उन्होंने एक हिंदी न्यूज चैनल से कहा कि सरकार और किसान संगठनों के बीच 11 दौर की बातचीत हो चुकी है. सरकार किसान संगठनों के सामने सात से आठ प्रस्ताव रख चुकी है, मगर संगठनों ने बिना तर्क के सभी प्रस्तावों को खारिज कर दिया. ऐसे में विषय पर चर्चा कैसे होगी. इसके संसद में कृषि कानूनों पर जो विरोध हो रहे हैं वो राजनीतिक है.