Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका ने बनाई नई हाइपरसोनिक मिसाइल,


  • दुनिया में फिलहाल एक हाइपरसोनिक हथियारों की दौड़ देखी जा रही है जहां अमेरिका इस मामले में पीछे चल रहा था. अब अपने प्रतिद्वंद्वियों रूस चीन की रेस में आने के लिए हाइपरसोनिक मिसाइलों के क्षेत्र में अनुसंधान विकास को आगे बढ़ाया है. इसी कड़ी में अमेरिका को कई विफलताओं के बाद नई हाइपरसोनिक मिसाइल बनाने में सफलता हासिल की है. एयर-लॉन्च रैपिड रिस्पांस वेपन (ARRW) के दो उड़ान परीक्षणों में विफलता के बाद अमेरिका को आखिरकार इस मिसाइल को गुप्त रूप से सफलता हासिल करने में सफलता हासिल की है.

पांच गुना ज्यादा की स्पीड रखता है ये हथियार

ये हथियार साउंड से भी पांच गुना ज्यादा की स्पीड रखता है. अमेरिका के पेंटागन के मुताबिक, अमेरिका ने साल 2013 के बाद से ही ऐसा टेस्ट करने की कोशिश थी जो अब जाकर सफल हुआ है. गौरतलब है कि इसी साल जुलाई में भी रूस ने Zircon हाइपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल का टेस्ट किया था, जिसे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का प्रोजेक्ट कहा गया.

पिछले हफ्ते किया गया टेस्ट
पेंटागन ने जानकारी दी है कि हाइपरसोनिक एयर ब्रीथिंग वेपन कॉन्सेप्ट टेस्ट पिछले हफ्ते किया गया है. इस टेस्ट के साथ हम नई पीढ़ी की ओर बढ़ रहे हैं अमेरिकी मिलिट्री की ताकत को मजबूत कर रहे हैं. अमेरिका द्वारा इस साल के अंत तक ऐसे ही टेस्ट करने की तैयारी है.

साउंड से भी तेज होती है गति
हाइपरसोनिक हथियार एक घंटे मेंकरीब 6200 किलोमीटर की दूरी तय करते हैं, इनकी गति साउंड सेभी पांच गुना होती है. अमेरिका का रक्षा विभाग अब पूरी तरह से हाइपरसोनिक मिसाइल, हथियारों पर फोकस कर रहा है.