News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

अरब सागर के ऊपर बन सकता है चक्रवाती तूफान ‘शाहीन’, राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी


  1. मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि चक्रवाती तूफान गुलाब का एक अवशेष उत्तरी तेलंगाना की ओर बढ़ गया है जिसके कारण अरब सागर के ऊपर एक और चक्रवात ‘शाहीन’ बन सकता है. नए दबाव के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और मंगलवार को बाद में एक कम दबाव वाले क्षेत्र में कमजोर होने की संभावना है. यह प्रणाली 30 सितंबर की शाम के आसपास पूर्वोत्तर अरब सागर और उससे सटे गुजरात तट (Gujrat Coast) तक पहुंच सकती है.

वहीं चक्रवाती तूफान गुलाब की वजह से मानसून जारी है. झारखंड के मौसम विभाग ने जमशेदपुर में दो अक्टूबर तक बारिश होने की चेतावनी दी है. यही नहीं, इस चक्रवात के कारण ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र और गुजरात में 30 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी है.

पूर्व-मध्य (East Central) और म्यांमार तट से सटे उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी पर बना चक्रवाती सरकुलेशन (Cyclonic circulation) अब उत्तर-पूर्व और उससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी पर स्थित है. इसके प्रभाव से, अगले 12 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल से सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और इससे सटे बांग्लादेश के तटों पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इस नए दबाव के कारण अगले दो दिनों के दौरान पश्चिमी तट पर तेज हवाएं तेज चल सकती हैं. मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल मॉनसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है और अगले चार से पांच दिनों के दौरान ऐसा ही रहने की संभावना है.