News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

अरुणाचल के तवांग में फिर भिड़े भारतीय और चीनी सैनिक,


नई दिल्ली, । भारतीय सेना और चीनी सैनिकों के बीच एक बार फिर एलएसी के पास झड़प हो गई है। दोनों देशों की सेनाओं के बीच यह झड़प अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में हुई है। समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि झड़प नौ दिसंबर को हुई थी। इस दौरान भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों का दृढ़ता से मुकाबला किया। दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुई इस झड़प में दोनों पक्षों के कई सैनिक घायल हो गए।

झड़प के बाद दोनों हुए वापस

सूत्रों के मुताबिक, झड़प के बाद दोनों पक्ष इलाके से तुरंत हट गए। इस घटना के बाद भारतीय कामांडर ने क्षेत्र में अमन और शांति बहाल करने के लिए अपने चीनी समकक्ष के साथ एक फ्लैग मीटिंग भी की। सूत्रों ने एएनआई को बताया कि अरुणाचल प्रदेश में तवांग सेक्टर में एलएसी के पास कुछ इलाकों पर दोनों पर पक्ष अपने दावे के मुताबिक सीमा तक गश्त करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि दोनों देशों के बीच का यह चलन साल 2006 से चल रहा है।

करीब छह सैनिक हुए घायल

समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि तवांग सेक्टर में हुई भारत-चीन की सेनाओं की झड़प में करीब छह सैनिक घायल हो गए, जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए गुवाहाटी लाया गया।

इससे पहले गलवान में हुई थी झड़प

मालूम हो कि 15 जून 2020 को गलवन घाटी में हुई झड़प के बाद दोनों देशों की सेनाओं के बीच यह पहली झड़प है। उस दौरान इस झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे और कई घायल हो गए थे। इस मामले पर भारत ने कहा था कि पूर्वी लद्दाख के गलावान घाटी में हुई खुनी संघर्ष में चीन के भारी संख्या में सैनिकों की मौत हो गई थी। हालांकि चीन की तरफ से सिर्फ चार सैनिकों की मौत की पुष्टी की गई।