Latest News पंजाब

अवैध खनन रोकने के लिए मंत्री हरजोत बैंस ने बनाया रोडमैप, खड्डों का होगा सीमांकन,


चंडीगढ़। पंजाब के खनन और भू-विज्ञान मंत्री हरजोत सिंह बैस ने आज राज्य में गैरकानूनी माइनिंग को पक्के तौर पर रोकने के लिए सभी डिप्टी उपायुक्तों व एसएसपीज को लिखित हिदायत जारी की है। मंत्री बैंस ने कहा कि कहीं भी अवैध खनन को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

डिप्टी कमिश्नरों को लिखे पत्र में कैबिनेट मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने स्पष्ट तौर पर कहा कि यह बात साफ है कि पंजाब सरकार गैरकानूनी माइनिंग के खिलाफ है। मंत्री ने कहा, ”मेरे ध्यान में आया है कि पंजाब के कई जिलों में गैरकानूनी माइनिंग चल रही है, इसलिए आपको निर्देश दिए गए हैं कि अपने जिलों में माइनिंग अफसर से जानकारी लेकर अलाट किए गए खड्डों निशानदेही कर झंडे लगा दिया जाएं, जिससे यह स्पष्ट हो सके कि माइनिंग इन स्थानों से ही की जानी है।”

 

मंत्री ने इसके अलावा एसएसपीज को लिखे पत्र में कहा कि सभी जिलों में अलाट की किए गए खड्डों का सीमांकन करने के लिए जिला उपायुक्तों को लिखा गया है, जिससे अवैध माइनिंग को तुरंत रोका जा सके, लेकिन अगर फिर भी  यदि कोई अवैध माइनिंग का मामला सामने आता है तो इसकी केवल जिम्मेदारी संबंधित एसएसपी की होगी। मंत्री ने सभी सभी जिला उपायुक्तों व एसएसपीज को निर्देशों का पालन करने को कहा है। कहा कि इस मामले में कोताही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।