पटना

अश्विनी चौबे ने 23 महिलाओं को किया सम्मानित


आईएचडब्ल्यू काउंसिल ने कार्यक्रम का किया था आयोजन

(आज समाचार सेवा)

पटना। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपनी मेहनत से मुकाम हासिल किया है। कोरोना के संक्रमण काल में विभिन्न क्षेत्रों में महिलाएं लगातार लोगों की सेवा में जुटी हुई है। इनका कार्य सराहनीय है।

श्री चौबे आईएचडब्ल्यू काउंसिल द्वारा आयोजित जननी पुरस्कार समारोह को वर्चुअल माध्यम से संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस मौके पर विभिन्न क्षेत्रों के 23 महिला नेत्री को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि भारत की 23 महिला नेत्री, जिन्होंने वैश्विक कोविड संक्रमण महामारी के समय स्वास्थ्य क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किया है उन्हें जननी पुरस्कार के माध्यम से सम्मानित करने के लिए आयोजक इंटीग्रेटेड हेल्थ एंड वेलबीइंग काउंसिल-को बधाई देता हूं।

काउंसिल द्वारा प्रारम्भ किया गया शपथ 1000 दिन का शुभारंभ अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर पिछले वर्ष किया था, जिसके माध्यम से महिलाओं को स्वास्थ्य के क्षेत्र में मजबूत करने का प्रयास करना है। काउंसिल के अनुसार  कार्यक्रम के तहत जो लोग हमारी देखभाल करते हैं और हमें पोषण प्रदान करते हैं, उन्हें सम्मानित किया जाता है। फिर चाहे ये लोग कृषि क्षेत्र के हो, प्रौद्योगिकी के या मीडिया के हो, इस कार्यक्रम के जरिये सभी को सम्मानित किया जाता है। स्वास्थ्य एक महत्वपूर्ण सशक्तिकरण कारक है। स्वास्थ्य समग्र रूप से समाज के कल्याण को प्रभावित करता है, इसलिए स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान के लिए महिलाओं को आगे आते देखना एक स्वागत योग्य कदम है।

जननी पुरस्कार के ज्यूरी मेंबर में पूर्व स्वास्थ्य सचिव जे वी आर प्रसाद राव एवं लव वर्मा, जॉर्ज इंस्टीट्यूट फॉर, ग्लोबल हेल्थ के प्रोफेसर विवेकानंद झा, एम्स भोपाल के प्रेसिडेंट प्रोफेसर वाइके गुप्ता सहित विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल थे।