Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

आजम खान, बाहुबली मुख्तार अंसारी और अतीक अहमद से पूछताछ करेगी ED,


  1. प्रवर्तन निदेशालय (ED) समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान (Azam Khan), बाहुबली मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) और अतीक अहमद (Atiq Ahmed) से उनके और उनके सहयोगियों के खिलाफ दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग (Money laundering) के अलग-अलग मामलों में सोमवार को पूछताछ करेगी. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मनी लॉन्ड्रिंग निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दर्ज मामलों की सुनवाई करने वाली विशेष अदालतों से अनुमति प्राप्त करने के बाद केन्द्रीय एजेंसी कार्रवाई शुरू कर रही है.

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिला जेल में बंद 72 वर्षीय खान से पूछताछ की जाएगी और 20 सितंबर से 24 सितंबर के बीच उनका बयान दर्ज किया जाएगा. वहीं, मऊ सीट से बसपा विधायक 58 वर्षीय अंसारी से राज्य के बांदा जिला जेल में पीएमएलए के तहत पूछताछ की जाएगी. अगस्त में एक अदालत ने एजेंसी को बयान दर्ज करने की अनुमति दी थी.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गुजरात की साबरमती जेल में बंद 59 वर्षीय अहमद से न्यायिक हिरासत में ईडी को पूछताछ की अनुमति देने के लिए पीएमएलए अदालत ने इसी तर्ज पर एक अन्य आदेश जारी किया है. उन्होंने बताया कि एजेंसी ने उनके खिलाफ पीएमएलए के तहत अलग-अलग मामले दर्ज किए हैं और उनकी पूछताछ के बाद, ईडी जांच को आगे बढ़ाने के लिए उसी कानून के आपराधिक प्रावधानों के तहत उनकी संपत्ति कुर्क कर सकती है.