News TOP STORIES नयी दिल्ली

आज शाम 7 बजे से ‘परीक्षा पे चर्चा’ करेंगे पीएम मोदी, 14 लाख छात्र लेंगे हिस्सा


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज शाम सात बजे ‘परीक्षा पे चर्चा’ (Pariksha Pe Charcha) कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंस के जरिए छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से बातचीत करेंगे. पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, “एक नया प्रारूप, विषयों की एक श्रृंखला पर कई दिलचस्प सवाल और हमारे बहादुर योद्धाओं, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ एक यादगार चर्चा. सात अप्रैल को शाम सात बजे देखिए ‘परीक्षा पे चर्चा’.”

प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही एक वीडियो भी साझा किया जिसमें वह कह रहे हैं, ‘हम बीते एक साल से कोरोना के साये में रह रहे हैं और इसकी वजह से मुझे व्यक्तिगत रूप से आपसे मिलने का मोह छोड़ना होगा. मैं नए प्रारूप में ‘परीक्षा पे चर्चा’ के पहले डिजिटल एडिशन में आपके साथ रहूंगा’. उन्होंने छात्रों से कहा कि वे परीक्षा को अवसरों के तौर पर देखें न कि जीवन के सपनों के अंत के तौर पर’.

‘यह चर्चा सिर्फ परीक्षा तक सीमित नहीं’

वीडियो में यह भी बताया गया है कि प्रधानमंत्री बच्चों के साथ दोस्त के तौर पर बातचीत करेंगे और इसके साथ ही डिजिटल कार्यक्रम में शिक्षकों और अभिभावकों से भी संवाद करेंगे. वीडियो में प्रधानमंत्री यह कहते हुए नजर आए कि यह परीक्षा पे चर्चा है लेकिन यहां चर्चा सिर्फ ‘परीक्षा’ तक सीमित नहीं होगी. इस कार्यक्रम को अपने दिल के बेहद करीब बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके माध्‍यम से वह यह जान पाते हैं कि युवाओं के दिमाग में क्‍या चल रहा है.

पीएम ने कहा कि वह परिवार के सदस्‍य के रूप में छात्रों को परीक्षा संबंधी दबाव से उबरने में मदद करना चाहते हैं. इस बार परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का आयोजन डिजिटल माध्यम से किया जा रहा है. इसी साल फरवरी महीने में शिक्षा मंत्रालय ने इसकी घोषणा की थी. प्रधानमंत्री मोदी साल 2018 से परीक्षा से पहले छात्रों से चर्चा करते आ रहे हैं. परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का आयोजन पहली बार दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में हुआ था. इस कार्यक्रम के जरिए पीएम मोदी हर साल छात्रों से संवाद करते हैं और उन्हें परीक्षा के तनाव को दूर करने के उपाय सुझाते हैं.

शिक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि इस साल 17 फरवरी से 14 मार्च के दौरान अलग-अलग विषयों पर 9वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों, शिक्षकों और अभिभावकों के लिए ऑनलाइन क्रिएटिव राइटिंग कम्पटीशन का आयोजन किया गया. बयान के मुताबिक, लगभग 14 लाख प्रतिभागियों ने ‘परीक्षा पे चर्चा’ के चौथे एडिशन की कम्पटीशन में भाग लिया. क्रिएटिव राइटिंग कम्पटीशन में 10.5 लाख छात्रों, 2.6 लाख शिक्षकों और 92 हजार अभिभावकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया. भाग लेने वाले 60 प्रतिशत से ज्यादा छात्र 9वीं और 10वीं कक्षा के हैं. पहली बार 81 विदेशी देशों के छात्रों ने ‘परीक्षा पे चर्चा’ के क्रिएटिव राइटिंग कम्पटीशन में भाग लिया है.