Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

आतंकवाद का एपिसेंटर भारत के पास ही स्थित, विदेश मंत्री ने चीन और पाक पर साधा निशाना-एस. जयशंकर


विएना, । विदेश मंत्री एस. जयशंकर इन दिनों ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में हैं। उन्होंने यहां अपने बयानों से पड़ोसी देश पाकिस्तान और चीन पर निशाना साधा है। जयशंकर ने पाकिस्तान की आतंकी गतिविधियों और चीन द्वारा सीमाओं पर की जा रही गतिविधियों को आड़े हाथों लिया। लगातार अपने बयानों में चीन और पाकिस्तान के मंसूबों पर कई सवाल खड़े किए हैं।

“आतंकियों को सिखाई जा रही सैन्य स्तर की युद्धकला”

एस. जयशंकर ने कहा कि पाकिस्तान वही देश है जिसने मुंबई पर हमला किया था। पाकिस्तानी हमलावर ताज होटल में पहुंचे और विदेशी नागरिकों के साथ कई लोगों को अपना निशाना बनाया। जयशंकर ने कहा कि पाकिस्तान रोज आतंकियों को सीमा के इस पार भेजता है। उन्होंने कुछ समय पहले कहा था कि आतंकवाद का इपीसेंटर भारत के पास ही स्थित है। अपने इस बयान में उन्होंने कहा, “हम पर जो बीत रही है उसे देखते हुए मैं इपीसेंटर से भी ज्यादा कठोर शब्द का इस्तेमाल कर सकता हूं। इपीसेंटर बहुत ही कूटनीतिक शब्द है क्योंकि पाकिस्तान वही देश है जिसने कुछ साल पहले हमारी संसद पर हमला किया था।”

उन्होंने पाकिस्तान पर हमला करते हुए कहा कि मुझे विश्वास है कि पाकिस्तान अपने स्वायत्त क्षेत्र पर नियंत्रण रखता है। यदि यहां धड़ल्ले से आतंकवादी शिविर संचालित हो रहे हैं जहां उनकी भर्ती और वित्तपोषण का काम हो रहा है तो क्या पाकिस्तान इसके बारे में नहीं जानता होगा? खासकर तब जब आतंकियों को सैन्य स्तर की ट्रेनिंग और युद्धकला सिखाई जा रही है।

चीन ने आपसी करारों का उल्लंघन किया

चीन पर हमला करते हुए जयशंकर ने कहा कि हमारा चीन के साथ इस बात को लेकर करार हुआ था कि वो सीमा वाले इलाकों में सेना एकत्र नहीं करेगा, लेकिन उन्होंने उन करारों को नहीं माना। इसी वजह से अभी हम दोनों के बीच की स्थितियां तनावपूर्ण बनी हुई हैं। हमारे बीच यह करार है कि नियंत्रण रेखा में एकतरफा बदलाव नहीं किया जाएगा लेकिन उन्होंने कई बार ऐसा करने की कोशिश की है।