News TOP STORIES उत्तर प्रदेश लखनऊ

आतंकियों और अपराधियों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई करके हुए सम्मान के हकदार,


  • पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों ने फर्ज के लिए अपनी जान तक दांव पर लगा दी. पुलिस अलंकरण समारोह (Police Alankaran Samaroh) में सीएम योगी ने 75 अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित किया है.

देश और प्रदेश की सुरक्षा और जनता की सेवा में अग्रणी भूमिका निभाने वाले उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) के अधिकारियों और कर्मचारियों ने फर्ज के लिए अपनी जान तक दांव पर लगा दी. आतंकियों (Terrorists) से लोहा लिया तो अपराधियों (Criminals) को भी धूल चटाई. सामाजिक कार्यों में भी पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों ने बढ़-चढ़कर सहभागिता की. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने शनिवार को पुलिस अलंकरण समारोह (Police Alankaran Samaroh) में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 75 पुलिस कर्मियों को विभिन्न पदकों से सम्मानित किया था.

जेल और फायर सर्विस में डीजी के पद पर तैनात आनंद कुमार को 11 मार्च 1993 में गाजियाबाद में मुठभेड़ के दौरान खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के 3 आतंकियों को गिरफ्तार करने के लिए पदक से सम्मानित किया गया. एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार को 2 जुलाई 2019 को मुजफ्फरनगर कोर्ट में दारोगा की हत्या कर भागे कुख्यात अपराधी रोहित उर्फ सांडू और राकेश यादव को एनकाउंटर में ढेर करने के लिए पदक से सम्मानित किया गया. उनके साथ मुजफ्फरनगर के एसएसपी अभिषेक यादव, प्रतापगढ़ के एसपी सतपाल भी सम्मानित किए गए. वाराणसी रेंज के आईजी एसके भगत को 19 अप्रैल 2006 में मुंबई के मलाड इलाके में कुख्यात अपराधी फिरदौस उर्फ जावेद को मुठभेड़ में ढेर करने के लिए पदक दिया गया. मुठभेड़ में उनके साथ सम्मानित होने वालों में रिटायर्ड आईजी विजय भूषण, विजिलेंस में तैनात एसपी डॉ अरविंद चतुर्वेदी और मऊ के डीएसपी धनंजय मिश्रा भी शामिल थे. लखनऊ रेंज की आईजी लक्ष्मी सिंह को मिशन शक्ति अभियान के बेहतरीन क्रियान्वयन और समन्वय के लिए सम्मानित किया गया.

डीजी से लेकर सिपाही तक को मिले पदक
पुलिस अलंकरण समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 75 अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित किया. मुख्यमंत्री का उत्कृष्ट सेवा पुलिस पदक हर साल स्वतंत्रता दिवस पर 5 अधिकारियों-कर्मचारियों को दिया जाता है लेकिन कोरोना काल की वजह से वर्ष 2019, 2020 और 2021 के स्वतंत्रता दिवस पर ये आयोजन नहीं हो सका था. इसलिए, मुख्यमंत्री ने तीनों वर्ष के 15 पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को कल उत्कृष्ट सेवा पुलिस पदक दिए.

इन्हें किया गया सम्मानित
वर्ष 2019 के लिए मुख्यमंत्री का उत्कृष्ट सेवा पदक डीजी जेल और फायर सर्विस आनंद कुमार, प्रयागराज रेंज के आईजी कविंद्र प्रताप सिंह, एसटीएफ नोएडा में तैनात एएसपी राजकुमार मिश्र, जौनपुर के दारोगा आदेश त्यागी और चंदौली के सिपाही बृजेश कुमार को दिया गया. वर्ष 2020 के लिए डीजी ट्रेनिंग डॉ राजेंद्र पाल सिंह, एडीजी लखनऊ जोन एसएन साबत, पुलिस कमिश्नरेट लखनऊ में बतौर एसीपी तैनात डॉ अर्चना सिंह, एसटीएफ के डिप्टी एसपी धर्मेश कुमार शाही और अलीगढ़ के इंस्पेक्टर लोकेश कुमार को ये पदक मिला. जबकि, वर्ष 2021 के लिए वाराणसी जोन के एडीजी बृजभूषण, लखनऊ रेंज की आईजी लक्ष्मी सिंह, मुरादाबाद की डीएसपी सुश्री इंदु सिद्धार्थ, एसटीएफ के इंस्पेक्टर चैंपियन लाल और एसटीएफ नोएडा में तैनात आरक्षी रितु कुमार को ये पदक दिया गया.