Latest News करियर राष्ट्रीय

इंटेलीजेंस ब्यूरो में 1671 पदों की भर्ती अधिसूचना जारी, 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरियां


 IB Recruitment 2022 Notification: इंटेलीजेंस ब्यूरो में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन इंटेलीजेंस ब्यूरो ने देश के विभिन्न शहरों में स्थित सब्सिडियरी इंटेलीजेंस ब्यूरो (SIB) में सिक्यूरिटी असिस्टेंट / एग्जीक्यूटिव और मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के कुल 1671 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी किया है। ब्यूरो द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक एसए/एग्जीक्यूटिव की 1521 और एमटीएस की 150 रिक्तियों के लिए आवेदन और चयन प्रक्रिया का आयोजन किया जाना है।

 

IB Recruitment 2022: इंटेलीजेंस ब्यूरो भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

इंटेलीजेंस ब्यूरो द्वारा विज्ञापित 1671 एसए/एग्जीक्यूटिव और एमटीएस के पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार केंद्रीय गृह मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट, mha.gov.in पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक के माध्यम से ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया 5 नवंबर से शुरू होनी है और इच्छुक उम्मीदवार 25 नवंबर 2022 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान 500 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यों से करना होगा।

IB Recruitment 2022: इंटेलीजेंस ब्यूरो भर्ती 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरियां

इंटेलीजेंस ब्यूरो में निकली 1671 एसए/एग्जीक्यूटिव और एमटीएस पदों की भर्ती मैट्रिक (10वीं) की परीक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए है। उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उस राज्य का मूल निवासी होना चाहिए जहां के लिए वे आवेदन करना चाहते हैं। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को आवेदन के राज्य की किसी एक स्थानीय भाषा/बोली का भी ज्ञान होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख यानि 25 नवंबर 2022 को 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में एससी, एसटी, ओबीसी और अन्य उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट का भी प्रावधान किया गया है, अधिक जानकारी व भर्ती के अन्य विवरणों के लिए अधिसूचना देखें।