News TOP STORIES उत्तर प्रदेश लखनऊ

कोरोना कर्फ्यू मुक्त हुए यूपी के सभी 75 जिले, शाम सात से सुबह सात बजे तक लागू रहेंगी बंदिशें


  • लखनऊ, कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार उत्तर प्रदेश में धीमी पड़ती नजर आ रही है, लेकिन अभी भी कोरोना के रोज नए मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच प्रदेश के 75 जिलों में कोरोना कर्फ्यू खत्म कर दिया है। हालांकि नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। इससे पहले छह जून को 71 जिलों कोरोना कर्फ्यू मुक्त हुए थे। तो वहीं, अब लखनऊ, मेरठ, गोरखपुर और सहारनपुर भी कोरोना से बाहर आ गए है। यानी अब प्रदेश के सभी जिलों में सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक बाजार खोले जाएंगे।

हालांकि, सिनेमाघर, मॉल और जिम पर पाबंदी लगी रहेगी। वहीं, रेस्टोरेंट खोलने की अनुमति तो रहेगी, लेकिन वहां बैठकर खाने की अनुमति नहीं होगी। रेस्टोरेंट से केवल होम डिलीवरी की जा सकेगी। रात्रिकालीन कर्फ्यू और वीकेंड कर्फ़्यू पहले की तरह लागू रहेगा। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना संक्रमितों की संख्या 600 से कम हो गई है। अत: जिलों को बाजार खोलने की अनुमति दे दी गई है। हालांकि, इसके साथ ही कुछ शर्तें भी रखी गई हैं।

दरअसल, जिनकी उम्र 45 साल से अधिक है और कोरोना वायरस का टीका लगवा लिया है, सिर्फ उन्हीं लोगों को लॉकडाउन हटने पर अपनी-अपनी दुकानें खोलनी की अनुमति दी जाएगी। साथ ही, इन जिलों में सप्ताह में पांच दिन सुबह 07 बजे से सायं 07 बजे तक कोरोना कर्फ्यू नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि पुलिस-प्रशासन लोगों को जागरूक भी करें। हालांकि, शनिवार व रविवार को सभी जिलों में पहले के आदेशों के अनुसार साप्ताहिक बंदी लागू रहेगी।