Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

इथियोपिया ने संयुक्त राष्ट्र के 7 शीर्ष अधिकारियों को देश से निकाला,


  • इथियोपिया (Ethiopia) ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से प्रतिबंधों से दूर रहने उसके टिग्रे क्षेत्र में युद्ध में हस्तक्षेप से बचने को कहा है. इसी के तहत इथियोपिया की सरकार ने अपने आंतरिक मामलों में दखल देने को लेकर देश से सात वरिष्ठ संयुक्त राष्ट्र अधिकारियों को निष्कासित करने का आदेश दिया है. टिग्रे क्षेत्र में पिछले 11 महीने से युद्ध चल रहा है. इसे लेकर मानवीय कार्यकर्ता सीमित पहुंच को लेकर आवाज उठा रहे है. इस आवाज को दबाने के लिए इथियोपिया ने गुरुवार को यह कदम उठाया. उसने सात वरिष्ठ संयुक्त राष्ट्र अधिकारियों को निकालने का आदेश जारी कर दिया है.

सात अधिकारियों, जिनमें संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनओसीएचए) के व्यक्ति शामिल हैं. इन्हें अवांछित व्यक्ति घोषित करते हुए देश छोड़ने के लिए 72 घंटे का वक्त दिया गया है. विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी.

इथियोपिया सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले से संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस हैरान रह गए. संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ट्रेमब्ले ने बताया कि गुटेरेस ने कहा कि वह निष्कासन से हैरान हैं. संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ने आगे कहा कि हम अब इथियोपिया की सरकार से कहेंगे कि वहां संयुक्त राष्ट्र को अपना महत्वपूर्ण काम जारी रखने की अनुमति दी जाए.

बता दें कि 26 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में विश्व नेताओं की बैठक में इथियोपिया के उपप्रधानमंत्री देमेके मेकोनेन ने 10 महीने के युद्ध में अपने देश के रवैये का बचाव किया. उन्होंने कहा कि दंडात्मक उपायों ने कभी भी स्थितियों या संबंधों में सुधार लाने में मदद नहीं की है.