Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

इमरान ने तोड़ा अपना ही रिकार्ड, सत्‍ता पक्ष मायूस, आक्रामक हो सकते हैं पूर्व पीएम


नई दिल्‍ली, : पाकिस्‍तान नेशनल असेंबली के लिए उपचुनाव में इमरान खान की पार्टी ने रिकार्ड जीत दर्ज की है। उपचुनावों में इमरान खान की पार्टी ने आठ में से छह सीटों पर, जबकि पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) ने दो सीटों पर जीत दर्ज की है। इससे इमरान पार्टी के कार्यकताओं में उत्‍साह आ गया है। पीटीआई के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान नेशनल असेंबली की आठ सीटों में से सात के लिए प्रत्‍याशी थे। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्‍या इस जीत के बाद इमरान खान सत्‍ता पक्ष के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाएंगे। इस बड़ी जीत के बाद उनकी आगे की क्‍या रणनीति होगी।

इमरान की पार्टी में उत्‍साह, सत्‍ता पक्ष में मायूसी 

पाकिस्‍तान में उपचुनाव के नतीजों से पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जरूर राहत महसूस कर रहे होंगे। उधर, इन नतीजों से जाहिर है कि सत्‍ता पक्ष में बेचैनी होगी। नेशनल असेंबली की सीटों पर पीटीआई की शानदार जीत ने इमरान की लोकप्रियता पर एक बार फ‍िर मुहर लगा दी है। पार्टी कार्यकताओं में उत्‍साह की लहर है। ऐसे में यह उम्‍मीद बनी है कि इमरान अब सरकार के खिलाफ अपने तेवर सख्‍त कर सकते हैं।

jagran

इमरान ने अपने ही रिकार्ड को तोड़ा

गौरतलब है कि इमरान खान ने नेशनल असेंबली की आठ में से सात सीटों पर चुनाव लड़ा और अपने ही पिछले रिकार्ड को तोड़ते हुए छह में सफल रहे। इसके पूर्व वर्ष 2018 के पाकिस्‍तान के आम चुनाव में इमरान ने नेशनल असेंबली की पांच सीटों पर जीत हासिल की थी। इसलिए इमरान खान के लिए यह एक बड़ी जीत है। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि यह जीत इमरान खान के लिए संजीवनी है। पिछले साल खैबर पख्तूनख्वा के स्थानीय सरकार के चुनावों के परिणामों से पीटीआई को एक बड़ा झटका लगा था। हालांकि, उपचुनाव में तीन सीटों पर मिली सफलता ने पार्टी के विश्वास को बढ़ाया है।

 

नेशनल असेंबली की आठ सीटों पर हुए चुनाव में इमरान का जलवा कायम

गौरतलब है कि पाकिस्तान में रविवार को नेशनल असेंबली की आठ सीटों और प्रांतीय विधानसभा की तीन सीटों के लिए उपचुनाव हुए थे। इमरान की पार्टी ने नेशनल असेंबली की आठ में से छह सीटों पर जीत दर्ज की है।  खास बात यह है कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान खुद नेशनल असेंबली की आठ सीटों में से सात के लिए प्रत्‍याशी थे।

jagran

पीएमएल-एन उम्मीदवारों को पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान से मुकाबले में पंजाब में नेशनल असेंबली की दो सीटों एनए-108 और एनए-118 में हार का सामना करना पड़ा। फैसलाबाद की एनए 108 सीट पर आबिद शेर अली को हार का सामना करना पड़ा, जबकि ननकाना साहिब सीट पर शजरा मनसब अपनी सीट नहीं बचा सके। पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) ने दो सीटों पर जीत हासिल की है।