News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

इसराइली पीएम नेफ़्टाली बेनेट ने कहा- ‘वी लव इंडिया’ तो जयशंकर ने दिया ये जवाब


  • इसराइल के प्रधानमंत्री नेफ़्टाली बेनेट ने बुधवार को कहा कि उनका देश भारत से प्यार करता है और भारत को एक अहम दोस्त के तौर पर देखता है. बेनेटे नेफ़्टाली जब ऐसा बोल रहे थे तो उनके सामने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर भी बैठे थे.

नेफ़्टाली ने कहा, ”मैं इसराइल के लोगों की ओर से ये बात कह रहा हूँ. हम लोग भारत से बहुत प्यार करते हैं. हम भारत को एक अहम दोस्त मानते हैं और इस रिश्ते को सभी क्षेत्रों में विस्तार देना चाहते हैं.”

नेफ़्टाली बेनेट के इस बयान का वीडियो इसराइली प्रधानमंत्री के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी पोस्ट किया गया है. इसराइली प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने नेफ़्टाली बेनेट को भारत आने का भी न्योता दिया है.

एस जयशंकर ने पीएम नेफ़्टाली को यह निमंत्रण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से दिया है. अगर नेफ़्टाली भारत आते हैं तो यह उनका पहला दौरा होगा.

नेफ़्टाली ने जब कहा कि वी लव इंडिया तो इसके जवाब में जयशंकर ने कहा, ”सबसे पहले मैं पीएम मोदी की ओर से आपको अभिवादन करता हूँ. दोनों मुल्कों के संबंध अहम पड़ाव पर हैं. दोनों देशों के संबंधों में तमाम संभावनाएं हैं. हमारे सामने अब चुनौती ये है कि इस रिश्ते को और ऊंचाई पर कैसे ले जाया जाए.”

”मैं इतना कह सकता हूँ कि भारत और इसराइल के संबंधों को लेकर जो भावना है और दिलचस्पी है, वो बहुत ही मज़बूत है. मेरे इस दौरे की अहमियत को इसी से समझा जा सकता है कि इसे काफ़ी तवज्जो दी जा रही है.”

इसराइल के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जयशंकर और पीएम नेफ़्टाली की मुलाक़ात को लेकर एक बयान भी जारी किया गया है. इस बयान में कहा गया है कि जयशंकर ने पीएम नेफ़्टाली को भारत आने का न्योता दिया है.

इसराइली प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, नेफ़्टाली और जयशंकर के बीच दोनों देशों में रणनीतिक साझेदारी के साथ द्विपक्षीय रिश्तों के विस्तार पर बात हुई है. पीएम नेफ़्टाली ने भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी को इसराइल के साथ संबंधों में प्रतिबद्धता को लेकर शुक्रिया कहा है.