News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय साप्ताहिक

इस बार मार्च में ही छूटे गर्मी से पसीने तो अप्रैल में क्या होगा हाल, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी


नई दिल्ली, देशभर में इसबार अप्रैल में ही लोगों को मई-जून की गर्मी का अहसास होने वाला है। उत्तर भारत में इसका असर अगले 5 में ही देखने को मिल सकता है। मार्च में ही पारा 40 के पार जा चुका है जिसके चलते तापमान में काफी इजाफे की संभावना है जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। मौसम विभाग की माने तो अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम, मध्य और पश्चिम भारत में तेज लू भी चल सकती है।

धूप में न निकलने की हिदायत

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इसी के साथ एक अलर्ट भी जारी कर दिया है जिसमें लोगों से जितना हो सके धूप में न निकलने की हिदायत दी गई है। उत्तर पश्चिम, मध्य और पश्चिम भारत के लिए हीटवेव अलर्ट पर है। विभाग ने इसके लिए श्रम मंत्रालय, बिजली मंत्रालय, अग्निशमन विभागों को भी पहले ही अलर्ट कर दिया है। आईएमडी के अनुसार अप्रैल के दौरान उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान होने की संभावना है।

इस बार दौगुनी मार पड़ने वाली है क्योंकि गर्मी के साथ बारिश भी देरी से पड़ सकती है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 7 दिनों में दिल्ली, राजस्थान, तेलंगाना, मध्य भारत, ओडिशा, छत्तीसगढ़ में बारिश की कोई संभावना नहीं है। हालांकि केरल और कर्नाटक में थोड़ी बारिश हो सकती है। जानकारी के अनुसार इस बार देश भर में औसत बारिश सामान्य होने की संभावना है। लेकिन दक्षिण हिस्सों, पश्चिम-मध्य भारत के आसपास के क्षेत्रों और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक सामान्य वर्षा होने की संभावना है।