Latest News उत्तराखण्ड

उत्तराखंड: देवस्थानम बोर्ड का विरोध बढ़ा, अब आंदोलन में कूदे पुरोहितों के परिजन


  • उत्तराखंड में देवस्थानम बोर्ड के विरोध में अब पुरोहितों के परिजन भी कूद गए हैं. केदारनाथ धाम में पुरोहित इसका जोरदार विरोध कर रहे हैं.

उत्तराखंड में देवस्थानम बोर्ड को लेकर विरोध अभी भी जारी है. केदारनाथ धाम में तीर्थ पुरोहित समाज के लोग लगातार इसके खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं. दो महीने से केदारनाथ धाम में पुरोहित देव स्थानम बोर्ड को भंग करने की मांग करते आ रहे हैं. इसको लेकर तीर्थ पुरोहितों ने रैली भी निकाली.

गौरतलब हौ कि देवस्थानम बोर्ड का गठन होने के बाद से केदारनाथ धाम के तीर्थ पुरोहित लगातार आंदोलन कर रहे हैं. अब इस आंदोलन में पुरोहितों के परिजन भी कूद गए हैं. पुरोहितों के गांवों में भी देवस्थानम बोर्ड का विरोध किया जा रहा है. बोर्ड के विरोध में पुरोहित कोर्ट की भी शरण ले चुके हैं, लेकिन कोर्ट से भी पुरोहितों को कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला. जिसके बाद से केदारनाथ धाम सहित बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री सहित यमुनोत्री के तीर्थ पुरोहितों का आंदोलन जारी है.

तीर्थ पुरोहित कई बार मुख्यमंत्री समेत अन्य मंत्रियों से मुलाकात करके बोर्ड को भंग करने की मांग कर चुके हैं, लेकिन बोर्ड भंग होने के बजाय बोर्ड का विस्तारीकरण किया जा रहा है. जिसके बाद अब पुरोहितों का आंदोलन उग्र होता जा रहा है. केदारनाथ धाम तीर्थ पुरोहित समाज के अध्यक्ष विनोद शुक्ला ने कहा कि अब बोर्ड के विरोध को लेकर केदारनाथ धाम में आमरण अनशन किया जाएगा. सरकार पुरोहितों की मांग पर अमल नहीं कर रही है, जिस कारण पुरोहितों में आक्रोश बना है.