Latest News करियर

एनसीईआरटी ने 292 पदों पर निकली वैकेंसी, जानें पदों की संख्या समेत पूरी डिटेल्स


नई दिल्ली, : एनसीईआरटी ने फैकल्टी के पदों पर वैकेंसी निकाली है। नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग ( National Council of Educational Research and Training, NCERT) ने कुल 292 पदों पर वैकेंसी निकाली है। अब ऐसे में, जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट ncert.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर, 2022 है।

 

NCERT की ओर से जारी सूचना के अनुसार, प्रोफेसर के 40 और एसोसिएट प्रोफेसर के 97 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। वहीं एसोसिएट प्रोफेसर के 155 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 08 अक्टूबर, 2022 से शुरू हुई थी।

NCERT recruitment 2022: एनसीईआरटी फैकल्टी के पदों पर ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

एनसीईआरटी फैकल्टी के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ncert.nic.in पर जाएं। इसके बाद, होमपेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है, “292 फैकल्टी पदों को भरने के लिए विज्ञापन (अभी आवेदन करें)। अब आवेदन पत्र भरें। आवेदन शुल्क का भुगतान करें। सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट ले लें।

ये होगी फीस

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग की ओर से जारी सूचना के अनुसार, इन पदों पर आवेदन करने वाले UR/OBC/EWS से संबंधित उम्मीदवारों को 1000 का शुल्क देना होगा। वहीं महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी से संबंधित आवेदकों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। इसके अलावा, इन पदों पर आवेदन करने से पहले उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन में यह देख लें कि निर्धारित पदों से जुड़ी शैक्षणिक योगयता, आयु सीमा सहित अन्य जानकारी की जांच कर लें, इसके बाद अप्लाई कर लें। वहीं इस भर्ती से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।