Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

सतर्कता के साथ खुले बाजार; लाल निशान में निफ्टी, आईटी शेयर बढ़े, फार्मा और एफएमसीजी में गिरावट


नई दिल्ली, : मंगलवार को शेयर बाजार की शुरुआत सपाट हुई। बाजार खुलते ही निफ्टी और सेंसक्स में फ्लैट ट्रेडिंग का बोलबाला रहा। उसके बाद बाजार का ट्रेड गिरावट की तरह आ गया। खबर लिखे जाने तक सेंसेक्स और निफ्टी दोनों लाल रंग में कारोबार कर रहे थे। सेंसेक्स 164 अंक नीचे आकर 57,826 पर कारोबार कर रह था, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 46 अंक नीचे आकर 17,194पर था।

शुरुआती कारोबार में विप्रो, एचसीएल टेक, अदानी पोर्ट्स को फायदा हुआ, जबकि आयशर मोटर्स और डिविज लैब के शेयर डूब गए। नकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच निवेशक सावधानी बरत सकते हैं। आर्थिक मंदी की आशंका को देखते हुए निवेशक कमाई पर नजर रखेंगे।

संभले आईटी के शेयर

टीसीएस के दूसरी तिमाही के आंकड़े जारी होने के बाद आईटी के शेयर कुछ सम्भलते हुए नजर आए। सोमवार को कहा कि वैश्विक मंदी की आशंकाओं के बीच माहौल चुनौतीपूर्ण बना हुआ है। विश्लेषकों के अनुमानों को पछाड़ते हुए फर्म का दूसरी तिमाही का लाभ 8.4% बढ़ा।

टॉप गेनर्स और लूजर्स

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, बजाज ऑटो, एचडीएफसी लाइफ, एचयूएल और मारुति सुजुकी निफ्टी पर लूजर्स में शामिल थे, जबकि अदानी पोर्ट्स, विप्रो, अदानी एंटरप्राइजेज, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और टाटा मोटर्स के शेयरों में आज मजबूती आई है। आज लगभग 1206 शेयरों में तेजी आई, 709 शेयरों में गिरावट आई और 118 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

दुनिया के बाजारों का हाल

एशिया में सियोल, टोक्यो और हांगकांग के बाजार निचले स्तर पर कारोबार कर रहे थे, जबकि शंघाई हरे रंग में था। अमेरिकी बाजार सोमवार को गिरावट के साथ बंद हुए। बीएसई सेंसेक्स सोमवार को 200.18 अंक या 0.34 प्रतिशत की गिरावट के साथ 57,991.11 पर बंद हुआ। निफ्टी 73.65 अंक या 0.43 फीसदी गिरकर 17,241 पर बंद हुआ।

अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स 0.28 फीसदी की गिरावट के साथ 95.92 प्रति बैरल पर आ गया। बीएसई के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 2,139.02 करोड़ रुपये के शेयर उतारे।

रुपये में आई मजबूती

शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 6 पैसे बढ़कर 82.34 पर पहुंच गया।