Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

एयर क्लाविटी में गिरावट पर Delhi-NCR के अधिकारियों को निर्देश


  1. बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) अधिकारियों को कई निर्देश दिये गये हैं. ये निर्देश ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRP) की उप-समिति ने दिया.

Delhi News: बढ़ते प्रदूषण (Pollution) के मद्देनजर ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRP) की उप-समिति ने कल दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) अधिकारियों को कई निर्देश दिये. समिति ने डीजल जेनरेटरों के उपयोग को रोकने, बस-मेट्रो सेवाओं की आवृत्ति बढ़ाने और पानी का छिड़काव समेत अन्य कदम उठाने को कहा. गौरतलब है कि लगातार दो दिन से दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता का स्तर (Air Quality Level) खराब है, जिसकी वजह से उप-समिति ये निर्देश दिए.

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एजेंसी ‘सफर’ के अनुसार, दिल्ली के पीएम2.5 प्रदूषण में पराली जलाने की हिस्सेदारी गुरुवार को बढ़कर 19 प्रतिशत हो गई. ये आंकड़ा इस मौसम में अब तक का सबसे अधिक है. इसके मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता का स्तर आज तक ‘बहुत खराब’ श्रेणी में खिसकने की संभावना है. कल पिछले 24 घंटे के औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) की बात करें तो दिल्ली में 268, फरीदाबाद में 274, गाजियाबाद में 290, ग्रेटर नोएडा में 275, गुरुग्राम में 182 और नोएडा में 267 दर्ज किया गया.