Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

एसबीआई की इस योजना में एक बार निवेश कर पा सकते हैं हर महीने इनकम, एफडी जितना ही सुरक्षित


नई दिल्ली, । अगर आप भी हर महीने आय पाने के लिए सुरक्षित बचत योजना की तलाश कर रहे हैं और इस बात पर कंफ्यूज हो रहे हैं कि एन्युटी प्लान लेना चाहिए या फिर एफडी योजना में निवेश करना चाहिए। इसकी जानकारी आपको हम अपने इस लेख में देने जा रहे हैं।

इसके लिए हमने एसबीआई एन्युटी प्लान और एफडी प्लान का विश्लेषण किया है कि आप किस तरह से इन सुरक्षित बचत योजनाओं में मासिक आय प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं…

jagran

एसबीआई एन्युटी प्लान और एफडी प्लान में अंतर

एफडी में कोई भी ग्राहक एक निश्चित अवधि के लिए पैसा जमा कर सकता है और अवधि पूरी होने के बाद मैच्योरिटी पर उसे ब्याज को मिलाकर पहले से तय की गई रकम का भुगतान कर दिया जाता है। वहीं, एन्युटी प्लान में ग्राहक की ओर से जमा की गई रकम को पहले से ही चुनी हुई अवधि में हर महीने किस्त के रूप में ब्याज के साथ भुगतान कर दिया जाता है।

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, एन्युटी प्लान के अंतर्गत ग्राहक लंप सम राशि को एक निश्चित अवधि के लिए जमा कर सकते हैं, जिसके बाद बैंक की और से इस राशि को समान किस्तों में बांटकर हर महीने ब्याज के साथ लौटा दी जाती है। एन्युटी प्लान की मैच्योरिटी पर राशि शून्य रह जाती है।

jagran

एसबीआई एन्युटी प्लान पर ब्याज

एसबीआई एन्युटी प्लान में एफडी के समान ही ब्याज दर दी जाती है। इसमें कोई भी अवधि चुनने पर एफडी में जो ब्याज चल रही होती है। बैंक की ओर से वही दी जाती है। एसबीआई एन्युटी प्लान में आपको 5 साल तक हर महीने बैंक से 1000 रुपये लेने के लिए कम से कम 60,000 रुपये जमा करने होंगे, जिन्हें बैंक के द्वारा हर महीने ब्याज से साथ दिया जाएगा।

jagran