पटना

ऑक्सीजन को पैदा करने वाला वृक्ष है : जीवेश कुमार


जाले (दरभंगा)(आससे)। भारतीय जनता पार्टी द्वारा संकल्पित डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्मृति सप्ताह के अवसर पर सोमवार को विधानसभा अंतर्गत कृषि विज्ञान केंद्र जाले, प्रखंड मुख्यालय जाले एवम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जाले के परिसर में सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जीवन में वृक्ष का एक अलग महत्व है। इसके बिना हम एक पल भी जिंदा नही रह सकते। उक्त बातें पर्यावरण एवम जल संरक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत केविके जाले में आयोजित वृक्षारोपण सह वृक्ष वितरण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि श्रम संसाधन एवम आईटी विभाग के मंत्री जीवेश कुमार ने कहा कि प्रतिदिन वृक्ष लगाना सम्भव तो नही है, लेकिन खाश उत्सव पर आप अपने घर के निकट कम से कम एक वृक्ष जरूर लगा सकते है, क्योंकि वृक्ष हमे सबसे अधिक ऑक्सीजन प्रदान करता है।

केविके के अध्यक्ष डॉ दिव्यांशु शेखर की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में मंत्री ने पश्चिमी सभ्यता से दूर रहने का आग्रह करते हुए कहा कि लोगों में यह परंपरा बन रही है कि आप अपने बच्चे का जन्म दिन केक काट व दीप बुझा कर मनाते है, जो उचित नही है। उन्होंने कहा कि आप इस दिन काटने व दीप बुझाने का नही, बल्कि समाज को जोड़ने एवम दीप जलाने का काम करें। उन्होंने उपस्थित लोगों से अपने बच्चे के जन्मदिन के मौके पर एक वृक्ष जरूर लगाने का आग्रह किया।

केंद्र सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए मंत्री श्री कुमार ने कहा कि बीते वर्ष 2013-14 में 23 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश हुआ था, जो अब बढ़कर साढ़े पांच गुना अधिक हो गया। देश मे पहले सत्तर प्रतिशत लोग खेती पर आश्रित थे, लेकिन अब पचपन प्रतिशत लोग खेती पर आश्रित है। वही पन्द्रह प्रतिशत मानव बल दूसरे जगहों पर शिप्ट हुए है। मंत्री ने कहा कि जब हमारा देश 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा, उस समय तक देश के किसानों की आमदनी दुगुनी जरूर रहेगी। उन्होंने कहा कि इस कोरोना काल मे भी हमारे देश ने रिकॉर्ड अनाज का उत्पादन किया है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष चालीस लाख मीट्रिक टन अनाज का ज्यादा उत्पादन हुआ है।

दुग्ध उत्पादन के बारे में बोलते हुए मंत्री ने कहा कि पहले दूध उत्पादन में डेनमार्क का पहला स्थान था, लेकिन अब वह स्थान हमारे भारत को मिला है। बागवानी पर चर्चा करते हुए मंत्री ने कहा कि देश मे बागवानी लगाने का काम बड़ी तेजी से किया जा रहा है, जो पर्यावरण के दृष्टिकोण से बहुत ही महत्वपूर्ण है एवम इससे पर्यावरण को बढ़ावा मिलेगा। मौके पर मंत्री ने अधिक से अधिक पेड़ लगाने के साथ दीप जलाने का आग्रह किया। कार्यक्रम के दौरान एक सौ लोगो के बीच पौधा का वितरण किया गया।

इसी के साथ जल जीवन हरियाली अभियान के तहत मधुबन जीविका महिला संकुल संघ के अन्तर्गत प्रखण्ड के ब्रह्मपुर कदम चौक स्थित जीविका जाले के द्वारा पौधारोपण कार्यक्रम में मंत्री जीवेश कुमार ने भाग लेकर पौधारोपण किया एवम जीविका द्वारा किये जा रहे कार्यो की सराहना किया।