Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

ऑस्ट्रेलिया के PM ने कहा- हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्थिरता लाने में अहम साबित होगी क्वाड बैठक


ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ उनकी पहली मुलाकात और भारत और जापान के नेताओं के साथ बातचीत हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्थिरता के लिए अहम साबित होगी.

शनिवार तड़के वीडियो कॉंफ्रेंस के जरिए होगी बैठक

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के स्थानीय समयानुसार शनिवार तड़के वीडियो कांफ्रेंस के जरिए होने वाली इस बातचीत में पहली बार समूह के नेता एकसाथ जुटेंगे. वहीं चीन ने क्वाड को उसकी आकांक्षाओं पर लगाम लगाने का एक प्रयास बताया है. मॉरिसन ने कहा कि चीन के लिए समूह के नेताओं की बैठक पर आपत्ति जताने का कोई कारण नहीं है.

बैठक हिंद-प्रशांत में शांति और स्थिरता के लिए अहम

मॉरिसन ने पत्रकारों से कहा, ”यह चार राष्ट्रों के बारे में है जिनके हिंद-प्रशांत क्षेत्र में दीर्घकालिक हित जुड़े हैं. हमारे लिए यह वह स्थान है जहां हम रहते हैं, जहां जापान है, जहां भारत है और जहां अमेरिका की लंबे समय से मौजूदगी रही है. इसलिए यह (बातचीत) हिंद-प्रशांत में शांति और स्थिरता के लिए अहम है और इससे हिंद-प्रशांत क्षेत्र के सभी देशों को लाभ होगा,”

वहीं चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि बैठक शांति के उद्देश्य और क्षेत्रीय सहयोग पर केंद्रित होगी.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की अगुवाई में होगी क्वाड बैठक

बता दें कि हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के सबसे ताकतवर समूह क्वाड की पहली शिखर बैठक आज यानी शुक्रवार को आयोजित होगी. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की अगुवाई में होने वाली इस वर्चुअल बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मोररिसन, जापान के प्रधानमंत्री योशिदो सूगा शरीक होंगे. क्वाड चौकड़ी के देशों की यह पहली शिखर बैठक जहां नई साझेदारी की संभावनाएं तय करेगी, वहीं, चीन की बढ़ती दादागिरी को भी एक संदेश देने की भी कोशिश होगी.