News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

ओमिक्रोन: अमेरिका व आस्ट्रेलिया में कम्युनिटी स्प्रेड,


वाशिंगटन। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर शुरू से जो आशंका जताई जा रही थी, वह सच होती नजर आ रही है। यह वैरिएंट बहुत तेजी से फैल रहा है। ब्रिटेन में एक ही दिन में 50 फीसद केस इसके बढ़ गए हैं। अमेरिका व आस्ट्रेलिया में इसका सामुदायिक संक्रमण भी शुरू हो गया है, यानी इस वैरिएंट से स्थानीय स्तर पर भी लोग संक्रमित हो रहे हैं। हालात को नियंत्रित करने के लिए दोनों देशों ने कई सख्त उपाय किए हैं।

अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) की निदेशक रोशेल वालेंस्की ने कहा कि ओमिक्रोन वैरिएंट कम से कम 15 राज्यों में फैल चुका है। इनमें कैलिफोर्निया, कोलोराडो, कनेक्टिकट, हवाई, मैरीलैंड, मैसेचुसेट्स, मिनेसोटा, मिसौरी, नेबरास्का, न्यूजर्सी, न्यूयार्क, पेंसिल्वेनिया, उटाह, वाशिंगटन और विस्कांसिन शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन अभी भी डेल्टा वैरिएंट सबसे ज्यादा लोगों को संक्रमित कर रहा है। उन्होंने कहा कि एक दिन में करीब 90 हजार से एक लाख नए मामले मिल रहे हैं, जिनमें 99.9 प्रतिशत डेल्टा वैरिएंट के मामले हैं।

न्यूयार्क में ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे

न्यूयार्क की स्वास्थ्य आयुक्त मैरी बैसेट ने कहा कि ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और जैसा कि आशंका जताई जा रही थी हम इसके सामुदायिक संक्रमण की शुरुआत होते देख रहे हैं। अमेरिका ने दूसरे देशों से आने वाले सभी यात्रियों के लिए एक दिन पहले के निगेटिव कोरोना जांच रिपोर्ट को भी अनिवार्य बना दिया है।