पटना

औरंगाबाद: संक्रमण के दूसरे लहर को लोग हल्के में न लें : डीएम


जिला प्रशासन तैयार, लोग सहयोग करें

औरंगाबाद (आससे)। कोरोना संक्रमण के दूसरे लहर को लोग हल्के में न ले। इस बार का संक्रमण पहले से अधिक घातक है। दो दिनों पूर्व देश भर में इस बीमारी से हुए मौत की संख्या अब तक की सर्वाधिक है। आज समाहरणालय सभाकक्ष में औरंगाबाद के जिला पदाधिकारी सौरभ जोरवाल ने पत्रकार वार्ता के जरीये लोगो को आगाह करते हुए कहा- अनावश्यक घर से बाहर न निकले, बगैर मास्क के बाहर न निकलें, आवश्यक दूरी बनाये रहें एवं सेनीटाइजर एवं हाथ की सफाई में कंजूसी न करें। वैक्सीन भी अवश्य लें। उन्होंने बताया कि जिले को वैक्सीन का खेप आवंटित कर दिया गया है। आज उठाव कर लिया जायेगा। कल से सभी वैक्सीनेशन केन्द्रों पर टीकाकरण पूर्ववत चालू कर दिया जायेगा प्रतिदिन छह हजार लोग के टीकाकरण का लक्ष्य तय है।

जिला पदाधिकारी ने बताया कि जिले में अब तक ७७६३९ वैक्सीन के डोज दिये जा चुके है। इनमें ६५५८२ लोग को प्रथम डोज तथा १२०५७ लोग को द्वितीय डोज का टीकाकरण किया जा चुका है। उन्होंने आग्रह किया कि जिले के ६० प्लस एवं ४५ प्लस के लोग अवश्य टीकाकरण करा लें। इससे कैजुअलटी की संभावनाएं नगण्य होंगी। कोरोना की दूसरी लहर में जिले में अब तक एक भी मौत न होने का दावा करते हुए श्री जोरवाल ने कहा कि एक व्यक्ति के मौत की जो सूचना है वे जिले के रहने वाले अवश्य है पर वे पटना में रहते थे वहीं उनकी मौत हुई है।

उन्होंने कहा कि जिले में जांच का दायरा बढ़ाया गया है। रेलवे स्टेशन एवं बस पड़ाव पर जांच की व्यवस्था की गयी है। जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में संक्रमितों की संख्या में इजाफा हुआ है। संक्रमितों की संख्या डेढ़ सौ के पार पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि जिले ७२ कन्टेनमेंट जोन बनाये गये है। संक्रमित मरीजों के रखने की भी पर्याप्त व्यवस्था कर ली गयी है। शहर में संक्रमित मरीजों की संख्या ज्यादा मिल रही है। लोग सतर्क एवं सावधान रहे।

जिला पदाधिकारी ने कहा कि इस मातहत मुख्य सचिव बिहार से प्राप्त निर्देशों को आज शाम से सख्ती से पालन किया जायेगा। शाम सात बजे के बाद खुली दूकानों को सील किया जायेगा। बगैर मास्क के घूम रहे लोगों से जुर्माना वसूला जायेगा। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर इस वर्ष देव में चईती छठ मेला का आयोजन नहीं होगा। इस संदर्भ में आसपास के जिलों के जिला पदाधिकारियेां को सूचना दी गयी है। पत्रकार वार्ता में जिलाधिकारी के साथ एसपी सुधीर कुमार पारेका एवं डीपीआरओ कृष्णा कुमार उपस्थित थे।