पटना

थाना प्रभारी की करतूत उन पर ही पड़ गयी भारी, एसपी ने कर दिया सस्पेंड


हुई थी लूट, लेकिन थाना प्रभारी ने दर्ज कर दी चोरी का मामला

समस्तीपुर। जिले के कल्याणपुर थाना प्रभारी की करतूत उनपर ही भारी पड़ गयी। जिले के प्रभारी एसपी अशोक प्रसाद ने थानाध्यक्ष को तत्काल प्रभाव के निलंबित कर पुलिस लाइन हाजिर कर दिया। पीड़ित की शिकायत पर एसपी ने जब पूरे मामले की जांच की तो थानाध्यक्ष दोषी पाए गए। दोषी पाए जाने के तुरंत बाद उनपर कार्रवाई करते हुए निलंबत कर दिया गया।

दरअसल कल्याणपुर थाने में एक पीड़ित लूट का मामला दर्ज कराने आया, लेकिन थानाध्यक्ष सह सबइंस्पेक्टर ब्रजकिशोर सिंह ने लूट के बजाए चोरी का मामला दर्ज कर दिया। इसकी शिकायत पीड़ित ने एसपी से की तो पूरे मामले की जांच की गयी। जांच में पीड़ित की शिकायत सही पाई गई। जांच रिपोर्ट के आधार पर प्रभारी एसपी ने तत्काल प्रभाव के ब्रजकिशोर सिंह को निलंबित कर दिया।

प्रभारी एसपी अशोक प्रसाद ने बताया कि 3 अप्रैल की सुबह कल्याणपुर थाना क्षेत्र में व्यवसायी की पिकअप लूट की घटना हुई थी। पिकअप में लगभग नौ लाख का सामान था। इस दौरान लगभग 80 हजार नकद भी लूटा गया था। चार अपराधियों ने घटना को अंजाम दिया और व्यवसायी को मकई के खेत में हाथ पैर बांध छोड़ दिया। सुबह स्थानीय लोगों की मदद से व्यवसायी थाना पहुंचा, लेकिन पुलिस ने लूट के मामले की चोरी में मामला दर्ज की।

जब व्यवसायी ने इसकी सूचना प्रभारी एसपी को दी। जिस पर उन्होंने स्वयं थाना जाकर मामले की पूरी जांच की। जांच में मामला सही पाया गया। जिसके बाद एसपी ने निलंबन की कार्रवाई की। एसपी ने बताया कि पीड़ित व्यवसायी ने छह अप्रैल को सूचना दी थी, जिसकी उन्होंने जांच पड़ताल की थी।

वैशाली जिले के बिदुपुर थाना क्षेत्र के आमेर गांव निवासी पिकअप चालक पोषण राय के पुत्र लक्ष्मण कुमार ने कल्याणपुर थाना में आवेदन दिया था। जिसमें समस्तीपुर दरभंगा मुख्य रोड के बाघमारा पुल के समीप पिकअप लूट की बात कही थी, लेकिन घटना को पिकअप चोरी कहकर प्राथमिकी दर्ज की गई। जिसके बाद एसपी से मिलकर व्यवसायी ने शिकायत की थी।