News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कर्नाटक में भारी बारिश के बाद हुए नुकसान को लेकर पीएम मोदी ने की सीएम बोम्‍मई से बातचीत


 नई दिल्‍ली, । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई से राज्य में भारी बारिश को लेकर बात की और स्थिति का जायजा लिया। कर्नाटक मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई से बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य में हाल ही में हुई लगातार बारिश की वजह से हुए फसलों को नुकसान और अन्य नुकसान के बारे में विस्तृत जानकारी ली। पीएम ने राहत और पुनर्वास के लिए केंद्र की ओर से हरसंभव सहायता और सहयोग का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री बोम्मई ने राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे बचाव और राहत कार्यों के बारे में भी बताया। यह जानकारी मुख्‍यमंत्री कार्यालय ने दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कर्नाटक में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए राहत और पुनर्वास के लिए केंद्र की ओर से हरसंभव सहायता और सहयोग का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को फोन कर राज्य में हाल में हुई बेमौसम और लगातार बारिश के कारण फसल के नुकसान और अन्य नुकसान के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। बयान में कहा गया क‍ि बोम्मई ने प्रधानमंत्री को मानव जीवन के नुकसान, फसलों और सार्वजनिक संपत्ति को हुए नुकसान के बारे में बताया। पीएम ने बाढ़ से हुए कहर पर भी चिंता व्यक्त की। बोम्मई ने राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे बचाव और राहत कार्यों के बारे में भी बताया।

अमित शाह ने भी की बात

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी बोम्मई को फोन कर बाढ़ की स्थिति और राहत कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने जानमाल के नुकसान और फसलों को हुए नुकसान पर खेद व्यक्त किया। बोम्मई ने शाह को राज्य सरकार द्वारा उठाए जा रहे राहत कार्यों के बारे में जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने की घोषणा

इससे पहले मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि पूरी तरह क्षतिग्रस्त मकानों के लिए पांच लाख रुपये और आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त मकानों के लिए तीन लाख रुपये तीन किस्तों में दिये जायेंगे। जिला कलक्टरों को एक लाख रुपये की पहली किस्त तत्काल वितरित करने के निर्देश दिए गए हैं। बोम्मई ने आगे कहा कि राज्य सरकार ने क्षतिग्रस्त सड़कों और पुलों की मरम्मत के लिए 500 करोड़ रुपये जारी किए हैं। स्कूलों और आंगनबाड़ियों को भी नुकसान हुआ है और उनकी मरम्मत का काम एनडीआरएफ फंड से किया जाएगा।

बारिश ने बेंगलुरु शहरी, बेंगलुरु ग्रामीण, तुमकुरु, कोलार, चिक्काबल्लापुर, रामनगर, हासन जिले को व्यापक नुकसान पहुंचाया है। कर्नाटक और उसके पड़ोसी राज्यों में नवंबर के महीने में लगातार बारिश हो रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को अगले 5 दिनों के दौरान कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में व्यापक हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है।