Latest News नयी दिल्ली मनोरंजन राष्ट्रीय

कश्मीरी कालीन बुनकर ने बुन दी कालीन पर अभिनेता सलमान खान की तस्वीर,


श्रीनगर, । कश्मीर में कालीन बुनाई की सदियों पुरानी हस्तकला को बचाने और उसके प्रोत्साहन के लिए एक कालीन बुनकर ने बालीवुड के भाईजान सलमान खान की तस्वीर को कालीन पर बुना है। वह यह कालीन सलमान खान को अपने हाथों से भेंट करना चाहता है ताकि उनके साथ वह कश्मीर की कालीन दस्तकारी के प्रचार-प्रसार और दस्तकारों की बेहतरी के लिए उनके सहयोग को सुनिश्चित बना सके। सलमान खान की मुंह बोलती तस्वीर को कालीन में उकेरने वाले वाले बुनकर मोहम्मद हुसैन बट ने कहा कि मैं पिछले छह माह से इसे बुन रहा था। अब जाकर यह काम पूरा हुआ है।

डाउन-टाउन के मलिक आंगन फतेहकदल स्थित मोहम्मद हुसैन के घर सलमान खान की तस्वीर वाला कालीन देखने वालों की भीड़ लगातार बढ़ रही है। कई लोग इसके साथ सेल्फी ले रहे हैं। मोहम्मद हुसैन ने कहा कि यहां लोग सलमान खान को बहुत पसंद करते हैं। कश्मीर में अक्सर लोग चर्चा करते हैं कि वह जरुरतंमदों की मदद करते हैं। इसलिए मैने उनकी तस्वीर वाला कालीन तैयार करने का फैसला किया।उन्हाेंने कहा कि कश्मीर में कालीन बुनाई की कला अब खत्म होने के कगार पर है। कालीन के खरीददार पहले की तरह नहीं मिलते और कई कारीगरों ने अपनी रोजी रोटी चलाने के कोई दूसरा कारोबार अपना लिया है।

लमान खान जैसा हीरो अगर हमारा ब्रांड एंबेसडर बने, हमारी आर्थिक मदद करे, हमारे कालीनाें का प्रचार करे तो हमें फायदा होगा। इसलिस मैं चाहता हूं कि उन्हें खुद यह कालीन भेंट करुं। उन्हें कश्मीरी कालीन बुनाई की बारीकियों की जानकारी देते हुए बताऊंगा कि यह क्यों खास है।40 साल से कालीन बुनाई कर रहे मोहम्मद हुसैन बट ने कहा कि आज के दौर में कालीन बुनकर बहुत मुश्किल में हैं। उन्होंने कहा कि मैँ चाहता हूं कि किसी तरह से सलमान खान से संपर्क हो,मीडिया के जरिए मेरी बात उन तक पहुंचे। मेरी मुलाकात हो, मैं उन्हें खुद यह कालीन भेंट कर, उनसे मदद के लिए आग्रह करुंगा। मुझे यकीन है कि जिस तरह से उनकी फिल्में हिट होती हैं, उसी तरह से वह हमारे कालीन भी दुनिया में हिट करा देंगे