Latest News नयी दिल्ली मनोरंजन राष्ट्रीय

कश्मीर फाइल्स फिल्म का लि‍ंक म‍िला है तो हो जाएं सावधान,


लखनऊ। कश्मीर फाइल्स फिल्म इस समय चर्चा में है। फिल्म को लेकर लोग तरह तरह के मुद्दे भी उठा रहे हैं। इस बीच साइबर जालसाजों ने ठगी का नया तरीका इजाद कर लिया है। ठग लोगों से कश्मीर फाइल्स फिल्म का लि‍ंक भेजने के नाम पर ठगी करे हैं। लखनऊ पुलिस ने लोगों से अंजान व्यक्ति की ओर से भेजे गए लि‍ंक पर क्लिक न करने की अपील की है।

साइबर विशेषज्ञों का कहना है कि कश्मीर फाइल्स फिल्म देखने के लिए लोगों में उत्साह है। ऐसे में ठग झांसे में लेकर उन्हें मैसेज भेज रहे हैं कि ‘यहां देखिए कश्मीर फाइल्स फिल्म, लि‍ंक पर है मौजूद…’ झांसे में आकर जैसे ही लोग लि‍ंक पर क्लिक करते हैं उनका फोन हैक हो जाता है। इसके बाद ठग लोगों की नेट बैंकि‍ंग सर्विस का दुरुपयोग कर अपने खाते में रुपये ट्रांसफर कर लेते हैं। इससे पहले लि‍ंक भेजकर सिस्टम हैक करने का मामला भी सामने आ चुका है। तब ठगों ने सिस्टम को दोबारा ठीक करने के नाम पर रुपयों की मांग की थी।

साइबर क्राइम सेल के प्रभारी रणजीत राय के मुताबिक लि‍ंक भेजकर ठगी करने वाले गिरोह के लोग कहीं भी हो सकते हैं। अधिकतर दिल्ली में बैठा नाइजीरियन गिरोह यह काम करता है। विदेश में बैठकर भी गिरोह के ठग लोगों के खातों में सेंध लगा देते हैं। लोगों को सतर्क रहकर अपना बचाव करना होगा। इसके लिए किसी भी अंजान लि‍ंक को न खोलें।
ऐसे करते हैं फ्रॉड : जालसाज लोगों को पहले वाट्सएप पर एक लिंक भेजते हैं। फिर मुफ्त में कश्मीर फाइल डाउनलोड करने का लालच देते हैं। वाट्सएप यूजर्स जैसे ही लिंक पर क्लिक करता हैं, तो स्कैमर फोन में मैलवेयर डाल देते हैं, जो मैलवेयर यूजर्स की बैंकिंग और अन्य डिटेल चोरी कर लेता है।