Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कांग्रेस में अध्यक्ष चुनाव के लिए मतदाता सूची जारी करने की मांग हुई तेज


नई दिल्ली, कांग्रेस में अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए मतदाता सूची जारी करने की मांग तेज होने लगी है। पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर और असम से सांसद प्रद्युत बोरदोलोई ने पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के चेयरमैन मधुसूदन मिस्त्री को पत्र लिखा है और मतदाता सूची जारी करने की मांग की है।

गौरतलब है कि बुधवार को थरूर के साथ ही मनीष तिवारी और कार्ति चिदंबरम ने मतदाता सूची को सार्वजनिक करने की मांग की थी। उन्होंने निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव के लिए इसे आवश्यक बताया था। हालांकि, मिस्त्री ने उनकी मांग खारिज कर दी थी और प्रदेश कांग्रेस समिति के कार्यालय में जाकर मतदाता सूची देखने की बात कही थी। तिरुअनंतपुरम से सांसद थरूर ने अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने के संकेत भी दिए हैं। नामांकन के लिए 10 प्रस्तावकों की जरूरत होती है जो प्रदेश कांग्रेस समिति (पीसीसी) के प्रतिनिधि होने चाहिएं।

सूत्रों के अनुसार थरूर का कहना है कि पीसीसी के प्रतिनिधियों के बारे में जानना जरूरी है, क्योंकि अगर उनके नाम अंतिम सूची में नहीं हुए तो नामांकन पत्र खारिज हो सकता है। मतदाता सूची जारी करने की तेज होती मांग को कांग्रेस ने कोई महत्व नहीं दिया है। कांग्रेस ने कहा कि राहुल गांधी को दोबारा अध्यक्ष बनाने के लिए आवाज तेज हो रही है। कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा कि अगर आप देश के किसी भी कोने में कहीं भी पार्टी कार्यकर्ताओं से पूछेंगे तो वे यही कहेंगे कि राहुल गांधी को दोबारा अध्यक्ष बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि अध्यक्ष पद के लिए चुनाव का कार्यक्रम सबके सामने है। वह यह भरोसा देते हैं कि चुनाव कांग्रेस के संविधान के अनुसार कराया जाएगा।

इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी ने कांग्रेस संगठन चुनाव की निष्पक्षता पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची के बिना कांग्रेस अध्यक्ष पद के निष्पक्ष चुनाव कैसे होंगे? उन्होंने मांग की कि निष्पक्ष चुनाव के लिए पार्टी के वोटर का नाम-पता प्रकाशित किया जाना चाहिए।