News TOP STORIES उत्तर प्रदेश कानपुर राष्ट्रीय

कानपुर : बिल्हौर में गंगा नहा रहे छह लोग डूबे, एक युवक की मौत, चार किशोरियों समेत पांच की तलाश जारी


कानपुर, । कानपुर के बिल्हौर में बड़ा हादसा हो गया है। यहां अरौल के कोठी घाट पर गंगा नहाते समय छह लोग डूब गए हैं, इसमें एक युवक की मौत हो गई है। जबकि एक युवक और चार किशोरियां गंगा में लापता हैं। पुलिस ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया है और गंगा में उनकी तलाश की जा रही है। घाट पर बड़ी संख्या में लोग एकत्र है। पुलिस और प्रशासन के अफसर भी पहुंच गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने छह एंबुलेंस मौके पर हैं। 

jagran

कानपुर नगर से करीब 50 किमी पश्चिम में बिल्हौर के अरौल कस्बे में बरंडा गांव निवासी संदीप कटियार ने  मकनपुर रोड पर रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोली है। रविवार को दुकान का उद्घाटन था, जिसमें संदीप के रिश्तेदार कानपुर और फर्रुखाबाद से घर पर आए थे।

 

मंगलवार को संदीप के रिश्तेदार कानपुर कल्याणपुर के बैरी निवासी 15 वर्षीय अनुष्का उर्फ दिव्या पुत्री विनय कुमार, उसकी बहन अंशिका, कानपुर पनकी निवासी 20 वर्षीय सौरभ पुत्र राम सिंह, फर्रुखाबाद के हब्बापुर निवासी 20 वर्षीय अभय पुत्र रामबाबू, प्रदीप की 17 वर्षीय पुत्री तनुष्का, उसकी बहन 13 वर्षीय अनुष्का, सृष्टि व गौरी समेत आठ लोग क्षेत्र के कोठी घाट पर गंगा स्नान करने पहुंचे थे।

 

सभी लोग गंगा नहाने के लिए पानी में उतर गए और सृष्टि व गौरी किनारे पर रुक गईं। उन्होंने बताया कि नहाने के दौरान तनुष्का गहराई में जाने से डूबने लगी तो उसे बचाने के प्रयास बाकी सभी छह लोग भी डूब गए। सबको डूबता देखकर उसने शोर मचाया तो आसपास के लोग बचाने के लिए गंगा नदी में कूद गए। इसके बाद उसने फोन करके घर पर सूचना दी।

 

घटना की जानकारी होते ही स्वजन व आसपास के लोग और पुलिस आ गई। पुलिस ने गोताखोरों की मदद से डूबे लोगों की तलाश शुरू की। कुछ देर बाद गोताखोरों ने सौरभ को बाहर निकालकर सीएचसी भेजा। सीएचसी में डॉक्टर ने सौरभ को मृत घोषित कर दिया।

 

मौके पर सीओ राजेश कुमार, प्रशिक्षु रंजीत कुमार व इंस्पेक्टर अतुल कुमार सिंह गोताखोरों की सहायता से रेस्क्यू अभियान में जुटे हैं।  पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी पहुंच गए हैं। कानपुर नगर से स्वास्थ्य विभाग की सरकारी एंबुलेंस सेवा की 108 की तीन और 102 की तीन गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं हैं। सभी एंबुलेंस कोठी घाट पर खड़ी हैं, घाट पर भारी भीड़ जमा हो गई है।