News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

काम आई भारत की चेतावनी, ब्रिटेन ने नई वैक्सीन नीति में दी ‘कोविशील्ड’ को मान्यता


  • ब्रिटेन ने अपनी वैक्सीन नीति में फिर से बदलाव किया है. ब्रिटेन ने अब सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ को अपने नए यात्रा नियमों में मान्यता दे दी है.

भारत की चेतावनी के बाद ब्रिटेन ने अपनी वैक्सीन नीति में फिर से बदलाव किया है. ब्रिटेन ने अब सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ को अपने नए यात्रा नियमों में मान्यता दे दी है. हालांकि अभी भी ब्रिटेन जाने वाले भारतीयों को क्वारंटीन रहना अनिवार्य होगा, क्योंकि उसने भारत के वैक्सीन सर्टिफिकेट को मंजूरी नहीं दी है. इससे पहले भारत ने ब्रिटेन को वैक्सीन नीति में बदलाव करने की चेतावनी दी थी.

वैक्सीन नियमों को लेकर ब्रिटेन की नई गाइडलाइंस में लिखा है, ”एस्ट्राजेनेका कोविशील्ड, एस्ट्राजेनेका वजेवरिया और मॉडर्ना टकीडा के फॉर्मुलेशन को मान्यता दी गई है.” बड़ी बात यह है कि कोविशील्ड की दोनों डोज लेने वाले यात्रियों को अभी भी 10 दिन क्वारंटीन रहना अनिवार्य है.

भारत ने ब्रिटेन को थी चेतावनी

टीका नीति को लेकर भारत ने ब्रिटेन को चेतावनी दी थी. विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला ने कहा था कि अगर चार अक्टूबर तक भारत की चिंताओं का समाधान नहीं किया गया तो ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के संबंध में वैसे ही कदम उठाये जाएंगे. हर्षवर्द्धन श्रृंगला ने ब्रिटेन की इस नीति को भेदभावपूर्ण बताया था.

ब्रिटेन पर था नियमों की समीक्षा का दबाव

ब्रिटेन सरकार पर भारत से आने वाले यात्रियों के लिए अपने कोविड-19 टीके को लेकर तय नियम की समीक्षा करने का दबाव बढ़ रहा था. ब्रिटेन में नेशनल इंडियन स्टूडेंट एंड एलुमनाई यूनियन (एआईएसएयू) की अध्यक्ष सनम अरोड़ा ने कहा था, “भारतीय छात्र इस बात से परेशान हैं कि उन्हें लगता है कि यह एक भेदभावपूर्ण कदम है, क्योंकि अमेरिका और यूरोपीय संघ के उनके समकक्षों की तुलना में उनके साथ अलग व्यवहार किया जा रहा है.”