News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने की 9 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री से बैठक, कहा- ब्लैक फंगस ने बढ़ाई चिंता


  • बैठक में डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि ब्लैंक फंगस के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है. अब देश में ब्लैक फंगस की दवा का प्रोडक्शन बढ़ा रहे हैं. हर्षवर्धन ने हर राज्य से ब्लैक फंगस को नोटिफाइड डिजीज की सूची में डालने को कहा है.

देश में जानलेवा कोरोना वायरस की दूसरी लहर बरकरार है. हालांकि पहले की तुलना में अब नए मामलों में गिरावट दर्ज की जाने लगी है. कोरोना की दूसरी लहर के बीच आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों से बातचीत की है. बैठक में हर्षवर्धन ने इन राज्यों में कोरोना और ब्लैक फंगस की ताजा स्थिति की जानकारी ली.

बैठक में डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि ब्लैंक फंगस के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है. अब देश में ब्लैक फंगस की दवा का प्रोडक्शन बढ़ा रहे हैं. हर्षवर्धन ने हर राज्य से ब्लैक फंगस को नोटिफाइड डिजीज की सूची में डालने को कहा है.

ब्लैक फंगस को लेकर इससे पहले एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने बताया, ”ब्लैक फंगस की रोकथाम के लिए तीन चीजें बहुत महत्वपूर्ण हैं. पहला शुगर कंट्रोल बहुत अच्छा होना चाहिए, दूसरा हमें स्टेरॉयड कब देने हैं, इसके लिए सावधान रहना चाहिए और तीसरा स्टेरॉयड की हल्की या मध्यम डोज़ देनी चाहिए.”

वहीं, मेदांता अस्पताल के चेयरमैन डॉ.नरेश त्रेहन ने बताया, ”ब्लैक फंगस खासकर मिट्टी में मिलता है, जो लोग स्वस्थ होते हैं उन पर ये हमला नहीं कर सकता है. हम इस बीमारी को जितनी जल्दी पहचानेंगे, इसका इलाज उतना ही सफल होगा.”