Latest News नयी दिल्ली स्वास्थ्य

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री- 18 से ज्यादा उम्र वाले 24 अप्रैल से करवा पाएंगे वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन,


  1. देश में 24 अप्रैल से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए कोविड-19 वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का रजिस्ट्रेशन शुरू होने वाला है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इसकी घोषणा की है. उन्होंने बताया कि CoWin वेबसाइट और आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है. बता दें कि अभी 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई जा रही है. कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम का तीसरा चरण 1 मई से शुरू हो रहा है. 1 मई से 18 साल के ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी.

कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम के थर्ड फेज के संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Union Health Minister Harsh Vardhan) ने ट्वीट करते हुए लिखा कि 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के कोविड वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी. हर्षवर्धन ने ट्वीट किया, ‘अगर आप 18 से ज्यादा उम्र के हैं तो तैयार हो जाइए. क्योंकि आपके वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस जल्द ही शुरू होने वाला है’.

भारत में अब तक दी गई 12 करोड़ वैक्सीन डोज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति एक बार फिर गंभीर है लेकिन उम्मीद है कि सरकार और पूरे समाज के साथ मिलकर काम करने से हम एक बार फिर महामारी की इस लहर को पार कर जाएंगे. उन्होंने यह भी कहा कि देश में ऑक्सीजन और गंभीर चिकित्सा की जरूरत वाले कोविड-19 मरीजों की संख्या का प्रतिशत पिछले दो दिन में कम हुआ है.