News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय: देश के किन दस राज्यों में हैं कोरोना के सबसे अधिक मामले


नई दिल्ली, । देश में कोरोना की तीसरी लहर चल रही है। इस बीच, आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि एशिया में पिछले 4 सप्ताह से कोरोना के मामलों में वैश्विक योगदान में 7.9 प्रतिशत से लगभग 18.4 प्रतिशत की तीव्र वृद्धि देखी जा रही है। भारत में कोरोना के मामलों में भी तेजी से उछाल देखा जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, यूपी, गुजरात, ओडिशा, दिल्ली और राजस्थान सक्रिय मामलों के मामले में शीर्ष 10 राज्यों में शामिल हैं।

केरल में पाजिटिविटी रेट 32 प्रतिशत है। दिल्ली में पाजिटिविटी रेट 30 प्रतिशत है और उत्तर प्रदेश में 6 प्रतिशत से कुछ अधिक है। देश में 11 राज्य ऐसे हैं जहां 50 हजार से ज्यादा सक्रिय मामले हैं, 13 राज्यों में 10-50 हजार के बीच सक्रिय मामले हैं।

कोरोना की दूसरी लहर की तुलना में तीसरी लहर में सक्रिय मामलों की तुलना में होने वाली मृत्यु बहुत घट गई हैं। दूसरी लहर के दौरान वैक्सीनेटिड आबादी 2 प्रतिशत थी, अब तीसरी लहर के दौरान वैक्सीनेटिड आबादी 72 प्रतिशत है।

राजेश भूषण ने बताया कि वर्तमान में विश्व में कोरोना की चौथी लहर देखी जा रही है, पिछले 1 सप्ताह में प्रतिदिन 29 लाख मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले 4 सप्ताह में अफ्रीका में कोविड मामले घट रहे हैं। एशिया में कोविड मामले बढ़े हैं। यूरोप में भी मामले घट रहे हैं।